Home Breaking News फंडिंग बिल पर डोनाल्‍ड ट्रंप ने किया साइन, खत्‍म हुआ शटडाउन संकट

फंडिंग बिल पर डोनाल्‍ड ट्रंप ने किया साइन, खत्‍म हुआ शटडाउन संकट

0
0
381

वॉशिंगटन (एएनआइ)। आखिरकार राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की कोशिशें रंग लाईं। अमेरिका में तीन दिनों से ठप पड़ा सरकारी कामकाज अब शुरू हो सकेगा। रिपब्लिकन और डेमोक्रेट्स के बीच हुए समझौते के बाद शटडाउन संकट खत्‍म हो गया है। फंडिंग बिल को लेकर डेमोक्रेट्स की सहमति के बाद ट्रंप ने इस पर हस्‍ताक्षर कर दिए और इसके साथ ही शटडाउन संकट खत्‍म हो गया। हालांकि यह संकट अस्‍थायी रूप से टला है। इस बिल के जरिए आठ फरवरी तक ही अमेरिकी सरकार को वित्‍त पोषण हो सकेगा। उसके बाद आगे क्‍या होगा, यह फिलहाल अभी साफ नहीं है।

फंडिंग बिल को सीनेट की मंजूरी 

संयुक्त राज्य अमेरिका के सीनेट ने सरकार के वित्त पोषण के बिल को मंजूरी दी और इसे सदन में पारित कर दिया है। जिन्होंने बिल का भी समर्थन किया और इसे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के हस्ताक्षर के लिए सोमवार को आधिकारिक रूप से तीन दिवसीय शटडाउन को बंद करने के लिए भेजा।

8 फरवरी तक के लिए है बिल

सांसदों ने सरकार के कामकाज को बहाल करने के लिए फंडिंग बिल के पक्ष में 266-150 वोट दिए और अल्पकालिक धन का विस्तार किया। इससे पहले सीनेट ने सोमवार दोपहर को फिर से सरकारी कामकाज को बहाल करने के लिए मतदान किया। शटडाउन से संघीय एजेंसियां और हजारों प्रभावित लोगों को राहत देते हुए फंडिंग बिल को पास किया जाए और तीन दिन बाद शटडाउन को बंद कर दिया गया। डेमोक्रेट्स और रिपब्लिकन कम से कम तीन हफ्तों का अल्पावधि खर्च बिल पास करने पर सहमत हुए। अमेरिकी संसद के दोनों सदनों सीनेट और प्रतिनिधि सभा ने संघीय सरकार को फंड मुहैया कराने के अस्थायी बिल को मंज़ूरी दे दी है। सीनेट में सरकारी खर्च के लिए इस अस्थायी बिल के पक्ष में 81 लोगों ने वोट किया, जबकि इसके खिलाफ 18 वोट डाले गए। फिलहाल ये समझौता सिर्फ ढाई हफ्ते के लिए है यानी अस्थायी बिल के तहत अब 8 फरवरी तक सरकार के वित्तपोषण की अनुमति दे दी गई है।

आव्रजन पर हुआ समझौता

फंडिंग बिल को मंजूरी मिलने के बाद व्हाइट हाउस ने घोषणा की, संयुक्त राज्य सरकार में मंगलवार से पूरी ताकत के साथ काम फिर शुरू होगा। बता दें कि सीनेट और हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स (प्रतिनिध सभा) के सांसद पिछले दो हफ्तों से संघीय सरकार के व्यय विधेयक को पारित कराने का प्रयास कर रहे थे। इस बीच सीनेट के बहुमत नेता मिच मैककोनेल ने अगले महीने से एक नए आव्रजन बिल को पारित करने की अनुमति देने का वादा किया है। इससे पहले डेमोक्रेट्स और रिपब्लिकन आव्रजन विधेयक पर समझौते पर पहुंच गए थे जो कि निर्वासन से अनुमानित 8,00,000 लोगों की रक्षा करेगा। मैककोनेल ने रविवार को देर रात मतदान करने का प्रयास किया, जिससे की शटडाउन को खत्म किया जा सके। लेकिन सीनेट के अल्पसंख्यक नेता चक शूमेर ने इस पर आपत्ति जताई क्योंकि रिपब्लिकन और डेमोक्रेट अभी तक समझौते तक नहीं पहुंचे थे।

पहले भी हो चुका है शटडाउन

अमेरिकी इतिहास में यह पहला मौका नहीं है, जब सरकार को शटडाउन से जूझना पड़ रहा है। इससे पहले अक्टबूर 2013 में बराक ओबामा के राष्ट्रपति रहने के दौरान भी दो हफ्तों तक संघीय एजेंसियों को बंद करना पड़ा था, जिस कारण 8 लाख कर्मचारियों को बगैर वेतन के घर बैठना पड़ा। वहीं 1981, 1984, 1990 और 1995-96 में भी शटडाउन की नौबत आ चुकी है।

अमेरिका में बढ़ा ट्रंप का विरोध

राष्ट्रपति के रूप में शनिवार को एक साल पूरा करने वाले ट्रंप का अमेरिका में विरोध बढ़ गया है। कई अमेरिकी शहरों में लाखों महिलाएं अपने पुरुष समर्थकों के साथ सड़कों पर उतरीं और ट्रंप के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। व्हाइट हाउस में ट्रंप का पहला साल काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है। उन्होंने पिछले साल 20 जनवरी को अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.