Home Breaking News भूपेश ने शहीद की समाधि पर लिया विजय का संकल्प

भूपेश ने शहीद की समाधि पर लिया विजय का संकल्प

0
0
742

V.C. SHARMA

_गगनभेदी नारों ने उकेरा नंदू के विरह का दर्द_

_नंदेली में हुआ जन अधिकार यात्रा का समापन_

@ खरसिया

रायगढ़ जिले में पिछले पांच दिनों से जारी कांग्रेस की जन अधिकार यात्रा का समापन सोमवार को खरसिया विधानसभा के नंदेली ग्राम में हुआ। यात्रा के समापन पूर्व कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष भूपेश बघेल सहित शीर्ष नेतृत्व में शामिल राजनेताओं ने शहीद नंदकुमार पटेल व दिनेश पटेल के समाधि स्थल शांति की बगिया पंहुचकर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। यहां पहुंचे कांग्रेसी नेताओं ने झीरमघाटी में शहीद सभी नेताओं का स्मरण कर प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनाने का संकल्प दोहराते हुए अमर शहीदों के प्रण को पूर्ण करने की शपथ ली।

रैली के दौरान नंदेली की फिजा में “नंदू हम शर्मिंदा हैं, तेरे कातिल जिंदा हैं” जैसे गगनभेदी नारों ने माहौल को गंभीर बना दिया, वहीं भुलाए ना जा सकने वाले जन-जन के नेता नंद कुमार की कमी के दर्द को उकेर दिया था।

पांचवे दिन यह यात्रा सोमवार 22 जनवरी को प्रातः 10 बजे ग्राम धनागर से शुरु हुई। यात्रा में पीसीसी चीफ भूपेश बघेल के साथ खरसिया विधायक उमेश पटेल, पूर्व मंत्री रामपुकार सिंह, शैलेष नितिन त्रिवेदी, रामदयाल उईके, गिरीश देवांगन, नोबेल वर्मा, रवि भारद्वाज, चुन्नीलाल साहू, चैन सिंह सामले, केके यादव, चोलेश्वर चंद्राकर, रश्मि गबेल, कांग्रेस अध्यक्ष नगेंन्द्र नेगी, दिलीप पांडेय, पद्मा घनश्याम मनहर, डा. परिवेश मिश्रा, सूरज तिवारी, रविन्द्र पटेल, नीरज पटेल, जयेश जैन, जेठूराम मनहर, शाखा यादव, अनिल शुक्ला, हरमीत घई, जयंत ठेंठवार, अशरफ खान, हरेराम तिवारी, राजेंद्र पांडेय, यतीश गांधी, राजेश भारद्वाज, वासुदेव यादव, गुणवंत ठाकुर सहित सैकड़ों की संख्या में कंग्रेसी नेता शामिल हुए। धनागर से शुरु हुई यात्रा कोतरा, कुरमापाली और बोकरामुडा होते हुए नंदेली पंहुंची। ग्राम-कोतरा में जूलूस का शानदार स्वागत किया गया व स्वल्पाहार के पैकेट वितरित किए गए। कुरमापाली व बोकरामुडा में आयोजित नुक्कड़ सभा में भूपेश बघेल ने जन अधिकार यात्रा का उद्देश्य स्पष्ट करते हुए भाजपा का कुशासन खत्म करने की अपील की। भूपेश ने अपने संबोधन में नंदकुमार पटेल की शहादत याद करते हुए कहा कि पांच साल गुजर जाने के बाद भी आज तक कांग्रेस के पुरोधा नेताओं की शहादत को न्याय नहीं मिल सका है। यह कांग्रेस के लिए बड़ी वेदना का विषय है और हमें एक होकर इन अमर शहीदों को न्याय दिलाना है। इस दौरान पीसीसी चीफ भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ महतारी की गरिमा का बखान करते हुए मिट‍्टी की महानता से जुड़ा एक मार्मिक गीत भी गाया।

_जन-जन के सुझाव से तैयार होगा संकल्प पत्र : टीएस_

कांग्रेस की जन अधिकार यात्रा के समापन में 22 जनवरी को नंदेली पहुंचे विपक्ष के नेता व सरगुजा विधायक टीएस सिंहदेव ने राज्य सरकार के कुशासन पर जमकर प्रहार किया। सिंहदेव ने कहा कि रमन सरकार के भ्रष्टाचार व संवेदनहीनता से प्रदेश की जनता अकुला गई है। जनभावनाओं का ध्यान रखते हुए कांग्रेस इस बार परिवर्तन का संकल्प लेकर जन अधिकार यात्रा के माध्यम से जनता के बीच पहुंच रही है और हमे व्यापक जनसमर्थन मिल रहा है। प्रदेश में 11 संसदीय सचिवों के द्वारा नियम विरुद्ध तरीके से पद का लाभ लेने के मामले में टीएस ने कहा कि कांग्रेस लगातार सरकार के इस निर्णय का विरोध कर रही है। साथ ही सिंहदेव ने निराशा व्यक्त करते हुए कहा कि जब तक केंद्र व राज्य में भाजपा की सरकार है। विधायिका से लेकर न्याय पालिका तक से निष्पेक्ष न्याय की उम्मीद करना भी बेमानी लगने लगा है। वहीं विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के घोषणा पत्र के बारे में पूछे जाने पर टीएस बाबा ने कहा कि कांग्रेस का घोषणा पत्र इस बार जन-जन के सुझाव से तैयार होगा। जिसमें किसान से लेकर व्यापारी, छात्र, युवा, नौकरीपेशा, गृहिणी आदि सभी वर्गो के सुझाव सम्मिलित होंगे। यही कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी का निर्णय है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.