Home Breaking News INDvsENG : टेस्ट सीरीज से पहले अजिंक्य रहाणे-मुरली विजय का होगा यह ‘टेस्ट’

INDvsENG : टेस्ट सीरीज से पहले अजिंक्य रहाणे-मुरली विजय का होगा यह ‘टेस्ट’

0
0
220

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज मुरली विजय और उपकप्तान अंजिक्य रहाणे काउंटी ग्राउंड में इंग्लैंड लायंस के खिलाफ भारत ए के आखिरी प्रथम श्रेणी मैच में खेलेंगे. विजय और रहाणे ने आखिरी बार अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट खेला था और वे वन-डे की टीम में शामिल नहीं थे. अनुभवी सलामी बल्लेबाज एलिस्टर कुक इंग्लैंड लायंस के लिए खेलेंगे. उनके साथ टीम में टेस्ट विशेषज्ञ डेविड मलान भी शामिल होंगे.

बता दें कि 16 जुलाई को इंडिया ए के खिलाफ मैच में इंग्‍लैंड लॉयन्‍स की तरफ से इंग्‍लैंड टेस्‍ट टीम के छह खिलाड़ी खेलेंगे, जिसमें बल्‍लेबाज एलिस्‍टर कुक, डेविड मिलान के अलावा ऑलराउंडर क्रिस वोक्‍स, सैम कुर्रेन गेंदबाज डोम बेस और जैक लीच शामिल हैं. वहीं, इंडिया ए टीम में पृथ्‍वी शॉ, मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी, करुण नायर जैसे युवा भारतीय बल्‍लेबाज खेल रहे हैं. ये सभी खिलाड़ी अस वक्‍त शानदार फॉर्म में है.

इंग्लैंड के खिलाफ एक अगस्त से शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए, इंडिया ए के मैच के दौरान या उसके बाद, टीम की घोषणा की जा सकती है क्योंकि इससे कुछ खिलाड़ियों की उपलब्धता की तस्वीर साफ होगी. इंडिया ए की तरफ से खेलने वाले खिलाड़ियों का यह एक तरह से टेस्ट है, जिसमें देखा जाएगा कि 1 अगस्त से शुरू हो रहे टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए कौन खिलाड़ी फिट हैं.

रहाणे और विजय का टेस्ट टीम में खेलना तय
रहाणे और विजय का भारतीय टेस्ट टीम में स्थान तय है, लेकिन दूसरों के उलट उन्हें लंबी अवधि के मैचों में खेलने की अधिक जरूरत है. इसी कारण से चयनकर्ताओं ने टीम प्रबंधन और भारत ए टीम के कोच राहुल द्रविड़ से सलाह मशविरा कर यह योजना बनाए.

काउंटी में पुजारा-ईशांत का एक्सपीरियेंस
जहां दो अन्य टेस्ट विशेषज्ञ- चेतेश्वर पुजारा और ईशांत शर्मा ने काउंटी में काफी क्रिकेट खेली है और कुछ अन्य खिलाड़ी सीमित ओवर के प्रारूप में खेल रहे हैं, विजय और रहाणे अकेले दो शीर्ष बल्लेबाज हैं जिनके पास मैच अभ्यास की कमी थी. इग्लैंड के पिछले दौरे (2014) में विजय ने नॉटिंघम में खेले गए पहले टेस्ट में शतक जमाया था जबकि रहाणे ने लॉर्ड्स में शतक लगाया था.

Ishant Sharma, Cheteshwar Pujara

साहा-बुमराह की फिटनेस का इंतजार 
टीम प्रबंधन विकेटकीपर के तौर पर पहली पसंद ऋद्धिमान साहा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की फिटनेस को लेकर ताजा जानकारी का इंतजार कर रहा है जिन्हें क्रमश: अंगूठे और उंगली में चोट लगी थी.ऋद्धिमान के समय रहते फिट ना होने की स्थिति में यह तय है दिनेश कार्तिक विकेट कीपर की भूमिका निभाएंगे और उनके बैकअप के रूप में पहली पसंद ऋषभ पंत होंगे.

bhuvneshwar kumar, Jasprit Bumrah

बुमराह-भुवनेश्वर की चोट चिंता का विषय 
बुमराह की चोट टीम प्रबंधन के लिए चिंता का विषय है क्योंकि उनसे टीम के तेज गेंदबाजी विभाग में भुवनेश्वर कुमार के साथ अहम भूमिका निभाने की उम्मीद की जा रही है. भुवनेश्वर खुद पीठ की तकलीफ से जूझ रहे हैं और इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए दूसरे टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच के बाद से खेले नहीं हैं.

Mohammed Shami,

शमी ने पास किया यो-यो टेस्ट
मोहम्मद शमी ने अपना यो यो टेस्ट पास कर लिया है, लेकिन टीम प्रबंधन यह सुनिश्चित करना चाहेगा कि हाल के महीनों में निजी समस्याओं का सामना करने के बाद वह सही मानसिक स्थिति में हैं या नहीं. बता दें कि इससे पहले अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट में वह यो यो टेस्ट में असफल होने के कारण नहीं खेल पाए थे. शमी के फेल होने के बाद दिल्ली के तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को अफगानिस्तान के खिलाफ प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया था. अब मोहम्मद शमी ने यो-यो टेस्ट पास कर लिया है. अब वह इंग्लैंड के खिलाफ 1 अगस्त से शुरू हो रहे पहले टेस्ट के लिए उपलब्ध रहेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.