Home Breaking News जब 2 साल की उम्र में रेलवे प्लेटफॉर्म पर भटक गए थे अमिताभ बच्चन

जब 2 साल की उम्र में रेलवे प्लेटफॉर्म पर भटक गए थे अमिताभ बच्चन

0
0
57

बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन ने अपने बचपन से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा साझा किया है. उन्होंने बताया कि दो साल की उम्र में जब वो पहली बार रेलवे प्लेटफॉर्म पर गए थे तो कैसे अपने माता पिता से भटक कर उनसे दूर चले गए और उनकी इस हरकत की वजह से माता पिता को काफी देर तक परेशान हुई. दरअसल, अमिताभ ने रेलवे सफाई और सुरक्षा के लिए वीडियो किया है.

अमिताभ बच्चन “एक सफर रेल के साथ” नाम के इस वीडियो को सेंट्रल रेलवे ने यूट्यूब पर जारी किया है.

अमिताभ ने बताया, “बचपन से ही रेल से एक अलग लगाव रहा. दो साल का था मैं. जब मां बाबूजी के साथ पहली बार स्टेशन पर आया था. नानाजी को मिलकर हम स्टेशन पर पहुंचे. मां ने मेरा हाथ बाबूजी के हाथों में दिया और वो टिकट खरीदने चली गई. मेरा ध्यान स्टेशन पर आती ट्रेनों पर था. पटरी से गुजराती ट्रेनें मुझे लुभा रही थीं. न जाने कब बाबूजी का हाथ छुड़ाकर, सीढ़ियां चढ़कर ब्रिज पर जाकर खड़ा हो गया मैं.”

पंद्रह मिनट तक परेशान रहे माता पिता

“यहां बाबूजी ने सोचा कि मैं मां के पास टिकट घर की तरफ चला गया हूं. इसलिए बाबूजी भी टिकट घर के पास गए और मां से मेरे बारे में पूछा. बाबूजी का सवाल सुनते ही वो घबरा गईं. वो दोनों पंद्रह मिनट तक मुझे ढूंढते रहे, तभी किसी ने उन्हें आकर कहा कि एक दो साल का बच्चा ब्रिज पर अकेले ही खड़ा है. दोनों ब्रिज की ओर दौड़ पड़ें. मैं नीचे आती जाती ट्रेनों को देखने में खोया हुआ था. मुझे वहां देखकर दोनों ने राहत की सांस ली.”

अब चाहकर भी मुमकिन नहीं सफर

“आज इतने सालों के बाद भी मुझे इन ट्रेनों को देखना उतना ही पसंद है जितना तब था. करियर की शुरुआती दौर में मैंने कई बार मुंबई की लोकल ट्रेनों में सफर किया है. हालांकि अब चाहकर भी रेल से सफर मुमकिन नहीं हो पाता. लेकिन हमारी फिल्म इंडस्ट्री के कई कलाकार टेक्नीशियन रोजाना लोकल ट्रेन में सफ़र करते हैं. और शायद यही वजह है कि हम अपनी शूटिंग समय पर कर पाते हैं.”

शोले कुली से जुड़ी यादें ताजा

“रेल से जुड़ी मेरी कई यादें हैं. शोले फिल्म का चलती ट्रेन में फिल्माया गया फाइट सीन, कुली फिल्म के दौरान रेल प्लेटफॉर्म पर हुई शूटिंग. इन सबका कुछ अलग ही मजा था. मेरी तरह आपकी कई यादें रेल से जरूर जुड़ी होंगी. अपनी यादें हम जिस तरह दिल में सजोकर रखते हैं न, उसी तरह भारतीय रेलवे से जुड़ी हर सपत्ति को भी हमें सजोकर रखना चाहिए. ये हम सब का कर्तव्य है.”

रेल की जिम्मेदारी हमारा दायित्व

अमिताभ ने कहा, “ये रेल संपत्ति हमारी है. याद रखिए हमें मिलकर इसे संभालना है. आपसे एक निवेदन है. देखिए सफर के दौरान ट्रेन में या रेल परिसर में गंदगी न फैलाए और यात्रा के दौरान सुरक्षा नियमों का पालन करिए. तो चलिए मिलकर बढाते हैं हाथ. एक सफर रेलवे के साथ.”

बताते चलें कि अमिताभ आजकल टीवी के लोकप्रिय शो कौन बनेगा करोड़पति के सीजन 10 में व्यस्त हैं. इस दीपावली आमिर खान के साथ उनकी फिल्म ठग्स ऑफ हिंदोस्तान भी आने वाली है. लम्बे समय बाद अमिताभ इस फिल्म में एक्शन करते नजर आएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.