Home Breaking News एपल का पहला कंप्यूटर बनाने के लिए स्टीव जॉब्स ने बेच दी थी अपनी वैन, अब नीलामी में 2 करोड़ से ज्यादा बेस प्राइस

एपल का पहला कंप्यूटर बनाने के लिए स्टीव जॉब्स ने बेच दी थी अपनी वैन, अब नीलामी में 2 करोड़ से ज्यादा बेस प्राइस

0
0
74

अमेरिकी टेक कंपनी एपल अपना पहल प्रोडक्ट ‘एपल-1’ नीलाम करने जा रही है। इसके लिए कंपनी ने बेस प्राइस 3 लाख डॉलर (करीब 2 करोड़ रुपए) रखी है। इस कंप्यूटर को एपल के फाउंडर स्टीव जॉब्स और स्टीव वोजनियाक ने 1976 में बनाया था। उस वक्त एपल-1 की कीमत सिर्फ 666.66 डॉलर थी, जो आज के हिसाब से 46 हजार रुपए होती है।

अभी भी काम कर रहा है पहला कंप्यूटर : 40 साल से ज्यादा पुराना एपल-1 कंप्यूटर अभी भी ठीक तरह से काम कर रहा है। एपल एक्सपर्ट कोरे कोहेन ने बताया कि ‘स्टीव जॉब्स का बनाया पहला कंप्यूटर आज भी काम कर रहा है और इसमें अभी तक सारे पार्ट्स ओरिजनल हैं। टेस्टिंग के दौरान इसे 8 घंटे तक चलाकर देखा गया, लेकिन इसमें कोई परेशानी नजर नहीं आई।’

 

 

एपल- 1 में न ही कीबोर्ड था और न ही स्क्रीन : एपल के पहले प्रोडक्ट एपल-1 में न ही कोई कीबोर्ड था और न ही कोई स्क्रीन। ये सिर्फ एक मदरबोर्ड थी, जिसे टीवी सेट से कनेक्ट किया जा सकता था। इसके अलावा इसमें लकड़ी का कीबोर्ड जोड़ा जाता था।

 

 

अपना सामान बेचकर बनाया था कंप्यूटर : एपल-1 को बनाने में आने वाला खर्चा स्टीव जॉब्स और स्टीव वोजनियाक नहीं उठा सकते थे। इस कारण जॉब्स ने इस खर्चे के लिए अपनी वैन और वोजनियाक ने अपना HP-65 कैलकुलेटर बेच दिया था।
– शुरुआत में इस कंप्यूटर की 200 यूनिट डिजाइन की गई थी, जिनमें से 60-70 अभी बचे हुए हैं।

 

 

4 साल पहले 22 करोड़ में बिका था ये : एपल-1 की नीलामी दिसंबर 2014 में भी न्यूयॉर्क में की गई थी। उस वक्त एपल-1 को 36.5 लाख डॉलर (करीब 22 करोड़) रुपए में अमेरिका के एक व्यक्ति ने खरीदा था। इस कंप्यूटर को नीलामी में दुनिया के 50 दुर्लभ कंप्यूटर की कैटेगरी में रखा गया था।

apple first computer apple 1 headed to auction for 2.1 crore base price

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.