Home Breaking News Asia Cup : 47 साल के वनडे इतिहास में सबसे बुजुर्ग बैटिंग लाइनअप के साथ खेल रही है टीम इंडिया

Asia Cup : 47 साल के वनडे इतिहास में सबसे बुजुर्ग बैटिंग लाइनअप के साथ खेल रही है टीम इंडिया

0
0
60

भारतीय टीम एशिया कप को अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप की तैयारी का मौका बता रही है. एशिया कप से पहले ही कप्तान रोहित शर्मा ने कहा था कि टीम इस टूर्नामेंट के जरिये अपनी बैटिंग लाइनअप की गुत्थियां सुलझाना चाहती है. टीम इंडिया की बैटिंग लाइनअप की गुत्थियां सुलझेगी या नहीं, यह तो वक्त बताएगा. लेकिन एक बात तय है कि टीम इस कोशिश में अपने क्रिकेट इतिहास की सबसे बुजुर्ग बैटिंग लाइनअप आजमा रही है. वनडे क्रिकेट का इतिहास 47 साल पुराना है.

टीम की औसत उम्र 28 साल से अधिक 
भारतीय टीम ने भारत-पाक मैच समेत पिछले चारों मैचों में अपनी बैटिंग लाइनअप में बदलाव नहीं किया है. उसके टॉप-6 बल्लेबाज रोहित शर्मा, शिखर धवन, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी और केदार जाधव हैं. दिलचस्प बात यह है कि ये सभी बल्लेबाज 30 साल से अधिक उम्र के हैं. पूरी टीम की बात करें तो उसकी औसत उम्र 28 साल 6 महीने है.

टॉप-6 बल्लेबाजों में रोहित सबसे कम उम्र के 
भारतीय बल्लेबाजों में सबसे कम उम्र कप्तान रोहित की है. वे 31 साल के हैं. दूसरे नंबर के सबसे कम उम्र के बल्लेबाज रोहित के जोड़ीदार शिखर धवन (32 साल) हैं. तीसरे नंबर पर 33 साल के अंबति रायुडू बैटिंग करते हैं. चौथे नंबर पर के दिनेश कार्तिक भी 33 साल के हैं. इसके बाद 37 साल के धोनी का नंबर आता है. छठे नंबर पर आने वाले जाधव 33 साल के हैं.

11 साल बाद उतरे 33+ के चार खिलाड़ी 
भारतीय टीम में अभी चार खिलाड़ी 33 या इससे अधिक साल के हैं. इनमें धोनी, रायुडू, कार्तिक और जाधव शामिल हैं. इससे पहले 2007 में पाकिस्तान के खिलाफ एक मैच में ऐसा देखने को मिला था. उस सीरीज में भारत की ओर से राहुल द्रविड़, सचिन तेंडुलकर, सौरव गांगुली और अनिल कुंबले 33+ साल के थे.

बेंच पर बैठे हैं 26 और 29 साल के बल्लेबाज 
16 सदस्यीय भारतीय टीम में दो बल्लेबाज केएल राहुल और मनीष पांडे ऐसे हैं, जिन्हें अब तक प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली है. इत्तफाक से ये दोनों टीम के दो सबसे युवा स्पेशलिस्ट बल्लेबाज हैं. केएल राहुल 26 साल के हैं, जबकि मनीष पांडे की उम्र 29 साल है.

Khaleel Ahmed IANS
खलील अहमद (रोहित शर्मा के साथ) ने 18 सितंबर को पहला इंटरनेशनल मैच खेला.

खलील अहमद सबसे कम उम्र के खिलाड़ी 
भारतीय टीम में सबसे कम उम्र के खिलाड़ी खलील अहमद हैं. उनकी उम्र 20 साल है. कुलदीप यादव (23 साल), जसप्रीत बुमराह (24), दीपक चाहर (26), सिद्धाथ कौल (28), भुवनेश्वर कुमार (28), युजवेंद्र चहल (28) रवींद्र जडेजा (29) टीम के उन खिलाड़ियों में शामिल है, जिनकी उम्र 30 साल से कम है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.