Home Breaking News LIVE Asian Games 2018 : दुती चंद पर टिकी हैं आज नजरें

LIVE Asian Games 2018 : दुती चंद पर टिकी हैं आज नजरें

0
0
74

भारत के लिए 18वें एशियाई खेलों का 10वां दिन शानदार रहा. इस दिन भारत को कई ऐतिहासिक पदक मिले. मनजीत सिंह ने पुरुषों की 800 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीत तो वहीं इसी स्पर्धा में जेसन जॉनसन ने भी रजत पदक पर कब्जा जमाया. भारत की पुरुष और महिला तीरंदाजी कम्पाउंड टीम ने देश को सुबह-सुबह अच्छी खबर दी. दोनों टीमें रजत पदक अपने नाम करने में सफल रहीं. इसके बाद रियो ओलम्कि की रजत पदक विजेता महिला बैड़मिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु ने रजत पदक पर कब्जा जमाया.

भारत ने 10वें एक स्वर्ण, छह रजत और दो कांस्य सहित कुल नौ पदक जीते. 10वें दिन के प्रदर्शन के साथ भारत पदक तालिका में कुल 50 पदक के साथ आठवें स्थान पर पहुंच गया है. भारत के नाम पर नौ स्वर्ण, 19 रजत और 22 कांस्य पदक हैं. देश अपने 2014 के पदकों की संख्या की बराबरी करने से सिर्फ सात पदक पीछे है.

बॉक्सिंग : 49 किग्रा फ्लाईवेट के सेमीफाइनल में अमित
भारतीय बॉक्सर अमित ने पुरुषों की 49 किलोग्राम फ्लाईवेट स्पर्धा के सेमीफाइनल में कदम रख लिया है. इस जीत के साथ अमित ने अपने लिए इस स्पर्धा का एक पदक पक्का कर लिया है. अमित ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में उत्तरी कोरिया के बॉक्सर रयोन किम जांग को 5-0 से मात दी. सेमीफाइनल में उनका सामना फिलिपींस के कार्लो पाल्लम से होगा. लेफ्ट और राइट हुक से अपने प्रतिद्वंद्वी पर हमला करते हुए अमित किसी तरह दबाव बनाने की कोशिश कर रहे थे. इस साल ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में हुए कॉमनवेल्थ खेलों के सिल्वर मेडल विजेता अमित पहले राउंड में अच्छा बचाव करते हुए दूसरे राउंड में जैब और हुक पंचों के साथ हमला शुरू कर दिया. तीसरे राउंड में भी दोनों बॉक्सर एक-दूसरे को बराबरी की टक्कर दे रहे थे लेकिन अमित ने उत्तरी कोरिया के बॉक्सर को पछाड़ते हुए सेमीफाइनल में कदम रखा.

नौकायन : कयाक डबल्स-1000 मीटर के सेमीफाइनल में भारत
भारत के नाओचा सिंह और चिंग सिंह की भारतीय जोड़ी ने नौकायन में पुरुषों की कयाक डब्ल्स-1000 मीटर स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. नाओचा और चिंग की जोड़ी को इस स्पर्धा की अंतिम सूची में 11वां स्थान हासिल हुआ. भारतीय जोड़ी ने हीट-1 में तीन मिनट और 53.449 सेकेंड का समय लेकर स्पर्धा को पूरा करते हुए छठा स्थान हासिल किया था.

टेबल टेनिस : अंतिम-16 दौर में शरथ-मनिका
भारतीय टेबल टेनिस जोड़ी अचंता शरथ कमल और मनिका बत्रा ने भी अच्छी शुरुआत कर मिक्स डबल्स के अंतिम-16 दौर में प्रवेश कर लिया है. शरथ और मनिका की जोड़ी ने अंतिम-32 दौर में मलेशिया की जावेन चूंग और कारेन लेन की जोड़ी को मात दी. भारतीय जोड़ी ने केवल 11 मिनटों के भीतर मलेशियाई जोड़ी को 3-0 (11-2, 11-5, 11-8) से हराकर प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है.

साइकलिंग : पुरुष स्प्रिंट के प्री-क्वार्टर फाइनल में एसो
इस साल विश्व चैम्पियनशिप में कीरिन स्पर्धा का रजत पदक जीतने वाले भारतीय एथलीट एसो ने साइकलिंग में पुरुषों की स्प्रिंट स्पर्धा के प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई है. इस इवेंट में शामिल एक अन्य भारतीय एथलीट रंजीत सिंह अंतिम-16 दौर में क्वालीफाई नहीं कर पाए. एसो ने अंतिम-16 दौर में हीट-3 में पहला स्थान हासिल करते हुए प्री-क्वार्टर फाइनल के लिए प्रवेश किया, जहां उनकी टक्कर दक्षिण कोरिया के एथलीट चाएबिन इम से होगी.

टेबल टेनिस : मिक्स डबल्स के प्री-क्वार्टर फाइनल में अमलराज-मधुरिका
भारत टेबल टेनिस खिलाड़ी अमलराज एंथोनी और मधुरिका पाटकर की जोड़ी ने अच्छी शुरुआत करते हुए मिक्स डबल्स इवेंट के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. भारतीय जोड़ी ने अंतिम-32 दौर के मुकाबले में इंडोनेशिया की डोनी आजी और लिलिस इंद्रियानी की जोड़ी को मात दी. अमलराज और मधुरिका ने इंडोनेशिया की जोड़ी को 31 मिनटों तक चले इस मुकाबले में 3-1 (11-4, 11-13, 11-8, 11-9) से मात देकर प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई.

नौकायन : कयाक-4 की 500 मीटर स्पर्धा के सेमीफाइनल में भारत
भारतीय पुरुष टीम ने 18वें एशियाई खेलों में कयाक-4 की 500 मीटर पुरुष स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. भारत को अंतिम सूची में नौवां स्थान हासिल हुआ और इस कारण भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में प्रवेश किया है. सेल्वाराज एल्बर्ट, अरामबम चिन सिंह, लाइतोनजाम सिंह और बारोई पुरोहित की भारतीय टीम ने हीट-1 में पांचवां स्थान हासिल किया. इस स्पर्धा के हीट-1 में भारतीय टीम ने एक मिनट और 37.549 सेकेंड का समय लिया.

एथलेटिक्स : 20 किमी. पैदलचाल स्पर्धा में भारत को निराशा
भारत की महिला और पुरुष एथलीटों को यहां जारी 18वें एशियाई खेलों में 11वें दिन बुधवार (29 अगस्त) को 20 किलोमीटर पैदल चाल स्पर्धाओं में निराशा हाथ लगी है. भारतीय एथलीट इरफान थोडी और मनीष रावत अपनी 20 किलोमीटर पैदलचाल स्पर्धा में अयोग्य घोषित कर दिए गए, वहीं महिला वर्ग में खुशबीर कौर को चौथा स्थान हासिल हुआ. इसके अलावा, महिलाओं की पैदलचाल स्पर्धा में शामिल एक अन्य एथलीट बेबी सौम्या भी अयोग्त घोषित कर दी गईं. खुशबीर ने 20 किलोमीटर पैदलचाल स्पर्धा को पूरा करने में एक घंटे, 35 मिनट और 24 सेकेंड का समय लिया. वह कांस्य पदक जीतने से केवल एक मिनट और 22 सेकेंड से पीछे रह गईं.

एथलेटिक्स : दुती 200 मीटर महिला रेस के फाइनल में
भारत की महिला धावक दुती चंद ने 18वें एशियाई खेलों में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 200 मीटर स्पर्धा के फाइनल में जगह बना ली है. दुती ने सेमीफाइनल के हीट-1 में 23.00 सेकेंड का समय निकालते हुए पहला स्थान हासिल किया. दूसरे स्थान पर बहरीन की इडीडोंग ओडियोंग 23.01 सेकेंड का समय निकाल कर दूसरे स्थान पर रहीं. चीन की कोंग लिंगवेई ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया. उन्होंने 23.32 सेंकेड का समय निकाला. वहीं, इसी स्पर्धा में भारत को एक बड़ा झटका लगा है. पदक की दावेदार मानी जा रहीं हिमा दास फॉल्स स्टार्ट के कारण इस रेस से बाहर हो गईं. वह हीट-2 में शामिल थीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.