Home Breaking News Asian Games 2018 Live: हिमा, अनस और दुती ने जीते सिल्वर, गोविंदन के हाथ से गया ब्रॉन्ज मेडल

Asian Games 2018 Live: हिमा, अनस और दुती ने जीते सिल्वर, गोविंदन के हाथ से गया ब्रॉन्ज मेडल

0
0
103

इंडोनेशिया में चल रहे 18वें एशियाई खेलों के आठवें दिन एथलेटिक्स में हिमा दास और मोहम्मद अनस ने 400 मीटर स्पर्धा में सिल्वर मेडल जीते. वहीं, धाविका दुती चंद ने भी 100 मीटर दौड़ के फाइनल मुकाबले में  दूसरे स्थान पर रह सिल्वर हासिल किया. वहीं, भारतीय एथलीट गोविंदन लक्ष्मणन ने पुरुषों की 10,000 मीटर स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल जीता था, लेकिन एक लैप के दौरान ट्रैक से बाहर जाने के कारण उनसे यह पदक छीन लिया गया. वहीं, महिला और पुरुष तीरंदाजी टीमों ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए अपनी-अपनी कंपाउंड टीम स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर दो पदक देश कि लिए पक्के कर लिए. घुड़सवारी में दो रजत पदक मिलने से भारत का आठवें दिन का खाता खुल गया. तीरंदाजी में महिला कंपाउंड टीम ने फाइनल में जगह बनाई. पुरुषों की कंपाउंड टीम ने भी सेमीफाइनल में जगह बनाई. वहीं निशानेबाजी की स्कीट स्पर्धा में भारत के निशानेबाज फाइनल में जगह बनाने में नाकाम रहे.

मुक्केबाजी: सरजुबाला जीतीं, मनोज और थापा बाहर
भारत की सरजुबाला देवी ने एशियाई खेलों में महिलाओं की 51 किलोवर्ग फ्लाईवेट स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है जबकि मनोज कुमार पुरुषों की 69 किलोग्राम (वेल्टर वेट) और शिवा थापा पुरुषों की 60 किलोग्राम (लाइट) स्पर्धा के प्री-क्वार्टर फाइनल में हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं. इन खेलों के आठवें दिन सरजुबाला ने प्री-क्वार्टर फाइनल में दमदार प्रदर्शन किया और आक्रामक खेल दिखाते हुए ताजिकिस्तान की मदीना गाफोरोवा को 5-0 से मात दी.

दुती ने 100 मीटर में जीता रजत
भारतीय महिला एथलीट दुती चंद ने 100 मीटर रेस में रजत पदक जीत लिया. दुती ने फाइनल में 11.32 सेकेंड के समय लेकर दूसरा स्थान हासिल किया. दुती ने सेमीफाइनल में 11.43 सेकेंड के समय लेकर तीसरा स्थान हासिल किया और फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था.

गोविंदन अयोग्य करार, हाथ से गया ब्रॉन्ज
भारतीय एथलीट गोविंदन लक्ष्मणन ने पुरुषों की 10,000 मीटर स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था, लेकिन एक लैप के दौरान ट्रैक से बाहर जाने के कारण उनसे यह पदक छीन लिया गया. तमिलनाडु के निवासी गोविंदन 29 मिनट और 44.91 सेकंड के साथ अपना पहला एशियाई पदक जीत लिया था. स्पर्धा में पदक जीतने वालों की सूची में उनका नाम भी आ गया था, लेकिन बाद में आयोजकों ने गोविंदन की गलती पकड़ ली और उन्हें अयोग्य करार दिया गया.

400 मीटर बाधा दौड़ के फाइनल में धरुण और संतोष
भारत के संतोष कुमार तमिलारसन और धरुण अय्यासामी ने एशियाई खेलों में पुरुषों की 400 मीटर बाधा दौड़ स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. रविवार को हुए सेमीफाइनल रेस में दोनों खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया. संतोष ने दूसरे समीफाइनल में 50.46 सेकंड का समय निकाला जबकि धरुण ने तीसरे सेमीफाइनल में 49.55 सेकंड में रेस पूरी की.

एथलेटिक्स: पुरुषों की लंबी कूद में श्रीशंकर ने निराश किया
भारत के श्रीशंकर एशियाई खेलों के आठवें दिन रविवार को पुरुषों की लंबी कूद स्पर्धा पर में निराशाजनक प्रदर्शन कर छठे स्थान पर रहे. 19 साल के श्रीशंकर ने पहले यहां जीबीके मेन स्टेडियम में पहले प्रयास में 7.76, दूसरे में 7.95, तीसरे में 7.71 और 7.87 मीटर की छलांग लगाई. आखिरी प्रयास उनका फाउल रहा.

भारतीय टेबल टेनिस महिला टीम क्वार्टर फाइनल में
भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम ने ग्रुप स्तर के मुकाबले में ईरान को हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया. भारतीय टीम ने रविवार को खेले गए पूल-ए के अपने अंतिम मुकाबले में ईरान को 3-1 से परास्त किया.

वॉलीबॉल: क्लासिफिकेशन दौर में जापान से हारा भारत
भारतीय पुरुष वॉलीबॉल टीम को यहां जारी 18वें एशियाई खेलों के आठवें दिन क्लासिफिकेशन दौर में जापान ने 3-1 से करारी शिकस्त दी. भारत ने ग्रुप-एफ के तीन में से दो मुकाबलों में जीत दर्ज करते हुए क्लासिफिकेशन दौर में जगह बनाई थी.

ब्रिज में भारत की मिश्रित और पुरुष टीम ने जीते कांस्य
भारत की मिश्रित और पुरुष टीम ने 18वें एशियाई खेलों के आठवें दिन रविवार को ब्रिज (ताश) स्पर्धा में कांस्य पदक अपने-अपने नाम किए। किरण नादर, सत्यनारायाण बाचीराजू, हेमा देवरा, गोपीनाथ मन्ना, हिमानी खंडेलवाल और राजीव खंडेलवाल की मिश्रित टीम को सेमीफाइनल में थाईलैंड से हार का सामना करना पड़ा।

 

10,000 मीटर स्पर्धा में गोविंदन को कांस्य
भारतीय एथलीट गोविंदन लक्ष्मणन ने 18वें एशियाई खेलों में रविवार को पुरुषों की 10,000 मीटर स्पर्धा में कांस्य पदक जीता है. तमिलनाडु के निवासी गोविंदन का एशियाई खेलों में यह पहला पदक है. गोविंदन ने 29 मिनट और 44.91 सेकेंड में इस स्पर्धा को पूरा कर तीसरा स्थान हासिल किया और कांस्य पदक हासिल किया.

अनस ने 400 मीटर में जीता रजत
भारत के धावक मोहम्मद अनस याहिया ने पुरुषों की 400 मीटर स्पर्धा के फाइनल में रजत पदक जीत लिया. अनस ने 45.69 सेकेंड में दूरी तय करते हुए दूसरे स्थान पर कब्जा जमाया. कतर के अब्दालेह हसन ने 44.89 सेकेंड के साथ स्वर्ण पदक जीता. बहरीन के अली खामिस ने 45.70 सेकेंड के साथ कांस्य जीता.

हिमा दास ने 400 मीटर में रजत जीता 
भारत की हिमा दास ने महिलाओं की 400 मीटर स्पर्धा का रजत पदक जीत लिया. हिमा ने जीबीके मेन स्टेडियम में रविवार को आयोजित फाइनल में 50.79 सेकेंड के समय के साथ दूसरा स्थान पाया. बहरीन की सल्वा नासिर ने 50.09 सेकेंड के साथ स्वर्ण जीता. यह नया एशियाई रिकॉर्ड है. कांस्य कजाकिस्तान की एलिना मिखिना को मिला. मिखिना ने 52.63 सेकेंड समय निकाला. इस स्पर्धा में शामिल भारत की एक अन्य एथलीट निर्मला को चौथा स्थान मिला. निर्मला ने 52.96 सेकेंड समय लिया.

महिला, पुरुष कंपाउंड टीमें फाइनल में, एक पदक किया पक्का
भारत की महिला और पुरुष तीरंदाजी टीमों ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए यहां जारी 18वें एशियाई खेलों में अपनी-अपनी कंपाउंड टीम स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. फाइनल में प्रवेश के साथ ही भारत के लिए इन दो स्पर्धाओं में पदक पक्के हो गए हैं. दोनों टीमों का सामना फाइनल स्पर्धाओं में दक्षिण कोरिया की टीमों से होगा.

मुक्केबाजी में क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं सरजुबाला
पहली बार एशियाई खेलों में हिस्सा ले रहीं 25 वर्षीया भारतीय मुक्केबाज सरजुबाला देवी ने यहां जारी 18वें एशियाई खेलों में शानदार प्रदर्शन कर महिलाओं की 51 किलोवर्ग फ्लाईवेट स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. सरजुबाला ने प्री-क्वार्टर फाइनल में ताजिकिस्तान की मदीना गाफोरोवा को 5-0 से मात दी. पांच बार विश्व चैम्पियन रहीं दिग्गज महिला मुक्केबाज एमसी मैरी कॉम से प्रेरित होकर मुक्केबाजी में कदम रखने वाली सरजुबाला ने तीनों राउंड में अपनी प्रतिद्वंद्वी को 10-9 से स्कोर से हराकर अंतिम-8 में प्रवेश किया.

सेमीफाइनल में पहुंच कर सिंधु ने पदक पक्का किया

भारत की स्टार महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु ने एक संघर्षपूर्ण मुकाबले में जीत हासिल करने के साथ ही महिला एकल वर्ग के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. सिंधु ने क्वार्टर फाइनल में थाईलैंड की खिलाड़ी नितचाओन जिंदापोल को मात दी. इसके साथ सिंधु ने अपने लिए कम से कम एक पदक पक्का कर लिया है. भारतीय खिलाड़ी सिंधु ने 61 मिनट तक चले मुकाबले में नितचाओन को 61 मिनट में 21-11, 16-21, 21-14 से मात देकर अंतिम-4 में प्रवेश किया.

मुक्केबाजी में  प्री-क्वार्टर फाइनल में ही हारे मनोज
भारतीय मुक्केबाज मनोज कुमार को पुरुषों की 69 किलोग्राम (वेल्टर वेट) स्पर्धा के प्री-क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा. मनोज को किर्गिस्तान के अब्दुर्खमन अब्दुर्खमानोव ने 5-0 से हराया. राष्ट्रमंडल खेलों में इस साल इसी स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने वाले मनोज को तीनों राउंड में किर्गिस्तान के मुक्केबाज की तेजी के आगे कमजोर देखा गया. किर्गिस्तान के मुक्केबाज ने मनोज का खेल समझकर मनोज के वार से बचने के लिए कवर-अप और ब्लॉकिंग का इस्तेमाल करते हुए अपने जैब और अपर कट से उन्हें 10-9, 10-9 से हराकर जीत हासिल की.

निशानेबाजी में स्कीट के फाइनल से चूके सिराज, अंगद, गनीमत, रश्मी
भारतीय पुरुष निशानेबाज सिराज शेख और अंगद वीर सिंह बाजवा पुरुषों की स्कीट स्पर्धा के फाइनल में नहीं पहुंच सके. क्वालिफिकेशन के दूसरे चरण में सिराज को 13वां और अंगद को 14वां स्थान हासिल हुआ. अंगद ने दूसरे क्वालिफिकेशन में 119 अंक हासिल किए और सिराज ने 120 अंक प्राप्त किए. दोनों ही निशानेबाज शूट-ऑफ तक का सफर नहीं कर पाए और इस कारण फाइनल से बाहर हो गए. वहीं भारतीय महिला निशानेबाज गनीमत शेखून और रश्मी राठौड़ यहां जारी 18वें एशियाई खेलों में रविवार को महिलाओ की स्कीट निशानेबाजी स्पर्धा के फाइनल से चूक गईं. क्वालिफिकेशन के दूसरे दौर में रश्मी को 12वां और गनीमत को 10वां स्थान हासिल हुआ. रश्मी ने दूसरे क्वालिफिकेशन में 111 अंकों के साथ 12वां स्थान हासिल किया और इस कारण वह शूट-ऑफ में नहीं पहुंच सकीं और फाइनल से बाहर हो गईं. गनीमत ने 112 अंकों के साथ 10वां स्थान हासिल किया. वह भी शूट-ऑफ तक नहीं पहुंच सकीं और फाइनल में स्थान हासिल करने से चूक गईं.

बैडमिंटन में सेमीफाइनल में पहुंचीं सायना
भारत की अग्रणी महिला बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल ने शानदार प्रदर्शन करते हुए महिला एकल वर्ग के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. सायना ने महिला एकल के क्वार्टर फाइनल में थाईलैंड की रत्चानोक इंतानोन को 2-0 से मात दी. पहले गेम की शुरुआत में 3-11 से पिछड़ने के बाद अनुभवी बैडमिंटन खिलाड़ी सायना ने शानदार वापसी करते हुए रत्चानोक को 17-16 से पीछे किया. इसके बाद सायना ने रत्चानोक को ज्यादा मौके न देते हुए अपना खेल जारी रखा और पहला गेम 21-18 से जीत लिया. दूसरे गेम में सायना ने रत्चानोक पर दबाव बनाए रखना जारी रखा और गेम 21-16 से अपने नाम कर सेमीफाइनल में प्रवेश किया.

 

घुड़सवारी में मिले भारत को दिन के पहले दो पदक
भारत को घुड़सवारी स्पर्धा में दो रजत पदत हासिल हुए हैं. भारत को घुड़सवारी की एकल स्पर्धा में पहला रजत पदक फवाद मिर्जा ने दिलाया, वहीं दूसरा रजत टीम स्पर्धा में हासिल हुआ है. मिर्जा ने सेनोर मेडिकोट नाम के घोड़े के साथ फाइनल में 26.40 सेकेंड में अपनी स्पर्धा को पूरा कर दूसरा स्थान प्राप्त किया और रजत पर कब्जा जमाया. पांच साल की उम्र से घुड़सवारी सीख रहे मिर्जा ने 2014 में हुए एशियाई खेलों में इसी स्पर्धा में 10वां स्थान हासिल किया था.

https://twitter.com/India_AG2018/status/1033616697582870528

ऐसे में यह एशियाई खेलों का उनका पहला पदक है. इसके अलावा, टीम स्पर्धा में भी भारत ने दूसरा स्थान हासिल कर रजत पदक ही जीता. राकेश कुमार, आशीष मलिक, जीतेंद्र सिंह और मिर्जा की टीम ने 121.30 सेकेंड के साथ रजत पदक जीता.

महिला कंपाउंड टीम के फाइनल में भारत
भारतीय महिला तीरंदाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए महिला कंपाउंड टीम स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. सेमीफाइनल में भारतीय महिला टीम ने चीनी ताइपे को करीबी मुकाबले में 225-222 से मात दी. फाइनल में मुस्कान किरार, मधुमिता कुमारी और सुरेखा ज्योति वेन्नम की टीम का सामना दक्षिण कोरिया से होगा. इससे पहले रविवार को ही मुस्कान किरार, मधुमिता कुमारी और ज्योति सुरेखा वेन्नम की टीम ने क्वार्टर फाइनल में इंडोनेशिया की टीम को 229-224 से हरा कर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था. . पहले सेट में भारती टीम को 56-57 से हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद खेल में वापसी कर भारतीय महिला तीरंदाजों ने दूसरा सेट 58-56 से जीत लिया. इंडोनेशिया की टीम ने एक बार फिर तीसरे सेट में 57-56 से जीत हासिल की, लेकिन भारतीय टीम ने चौथे सेट को 59-54 से जीतने के साथ क्वार्टर फाइनल में अपनी जीत पक्की की.

https://twitter.com/India_AG2018/status/1033612584296046592

कनोए टीबीआर 500 मीटर के फाइनल में महिला, पुरुष टीम

भारतीय महिलाओं और पुरुषों ने अपनी लय को बरकरार रखते हुए कनोए टीबीआर 500 मीटर स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश किया है. भारतीय महिला टीम ने इस स्पर्धा के फाइनल-बी वर्ग में जगह बनाई है. पुरुष टीम ने भी फाइनल-बी में प्रवेश किया है. सेमीफाइनल के दूसरे चरण में भारतीय महिला टीम ने 2 मिनट और 33.987 सेकेंड का समय लेकर तीसरा स्थान हासिल किया. भारतीय पुरुष टीम ने रीपचेज में 2 मिनट और 23.162 सेकेंड का समय लेकर दूसरा स्थान हासिल किया और इसके साथ ही सेमीफाइनल में कदम रखा. सेमीफाइनल में इसके बाद पुरुष टीम ने पहले चरण में 2 मिनट और 22.505 सेकेंड का समय लेकर पांचवां स्थान हासिल किया. ऐसे में टीम ने फाइनल-बी में जगह बनाई है.

टेबल टेनिस में भारतीय महिलाओं की विजयी शुरुआत
भारतीय महिला खिलाड़ियों ने टेबल टेनिस में महिला टीम स्पर्धा की विजयी शुरुआत की. महिला टेबल टेनिस टीम ने कतर को पूल-ए में 3-0 से हराया. इस क्रम के पहले मुकाबले में मोउमा दास ने भारतीय टीम का खाता खोला. उन्होंने कतर की महा अली को 11-3, 11-2, 11-4 से हराया. इसके बाद, अहिका मुखर्जी ने दूसरे मैच में मोहम्मद अया को 11-2, 10-12, 11-2, 11-3 से हराकर भारतीय टीम को 2-0 की बढ़त दे दी. सुतिर्था मुखर्जी ने तीसरे मैच में महा फरामार्जी को 11-3, 11-3, 11-6 से हराकर भारत की जीत पक्की की. भारतीय टीम का सामना अगले मैच में रविवार को ही चीन से होगा और इसके बाद वह ईरान से भिड़ेगी.

तीरंदाजी में पुरुषों की कंपाउंड टीम क्वार्टर फाइनल में
भारतीय पुरुष तीरंदाजों ने यहां जारी 18वें एशियाई खेलों में आठवें दिन रविवार को पुरुषों की कंपाउंड टीम स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. भारत ने प्री-क्वार्टर फाइनल में कतर की टीम को मात दी. भारत ने कतर को अंतिम-16 दौर के मैच में 227-213 के स्कोर से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई. पहले सेट को भारतीय तीरंदाजों ने कतर के खिलाफ 57-52 से जीता. इसके बाद, उन्होंने दूसरे सेट में एक अंक 56-55 से जीत हासिल की. भारत ने तीसरे और चौथे सेट को 56-54 और 58-52 से जीतने के साथ क्वार्टर फाइनल की राह तय की. क्वार्टर फाइनल में भारतीय टीम का सामना रविवार को ही फिलिपींस की टीम से होगा. 10,000 मीटर फाइनल में लक्ष्मणन गोविंदन से पदकों की उम्मीद है.

7वें दिन केवल एक गोल्ड और तीन कांस्य मिले थे भारत को 
खेलों के सातवें दिन भारत को एथलेटिक्स में एक गोल्ड के अलावा स्क्वैश में तीन कांस्य पदक मिले.  दीपिका पल्लीकल और जोशना चिनप्पा ने महिला एकल वर्ग में जबकि सौरभ घोषाल ने पुरुष एकल वर्ग में कांस्य पदक जीता. स्क्वैश में प्रदर्शन निराशाजनक ही रहा. भारत के तीनों खिलाड़ियों को सेमीफाइनल मुकाबले में हार झेलनी पड़ी और ब्रॉन्ज से संतोष करना पड़ा. वहीं एथलेटिक्स में  तेजिंदर ने पांचवें प्रयास में 20.75 मीटर दूर गोला फेंक कर एशियाई खेलों के नए रिकॉर्ड के साथ देश को सातवें दिन का एकमात्र गोल्ड दिलाया. उन्होंने राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी तोड़ा, जो ओम प्रकाश करहाना के नाम था.

भारत को 7वें दिन तक 7 गोल्ड, 5 सिल्वर, 13 ब्रॉन्ज सहित कुल 29 मेडल मिल चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.