Home Breaking News LIVE Asian Games 2018, 4th Day : टेनिस में अंकिता रैना ने भारत का पदक किया पक्का

LIVE Asian Games 2018, 4th Day : टेनिस में अंकिता रैना ने भारत का पदक किया पक्का

0
0
73

एक स्कूली बच्चा अपनी परिपक्वता का परिचय देकर स्वर्ण पदक हासिल करता है, एक अनुभवी खिलाड़ी रजत पदक अपने नाम करता है और शौकिया तौर पर खेलने वाला एक वकील कांस्य पदक जीतने में सफल रहता है. यह कहानी है 18वें एशियाई खेलों में तीसरे दिन की, जिसमें भारत की तरफ से निशानेबाजों ने दबदबा बनाए रखा. किसान के बेटे 16 वर्षीय सौरभ चौधरी एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले सबसे युवा निशानेबाज बन गए. उन्होंने पालेमबांग में पुरूषों की 10 मीटर एयर पिस्टल में 240.7 अंक के खेलों के रिकार्ड के साथ यह विशिष्ट उपलब्धि हासिल की. इस बीच चौधरी ने ओलंपियन और विश्व चैंपियन निशानेबाजों को भी पीछे छोड़ा. इनमें वकील से निशानेबाज बने अभिषेक वर्मा भी शामिल थे जिन्होंने 219.3 का स्कोर बनाकर कांस्य पदक जीता.

भारत अब तक पदक तालिका में तीन स्वर्ण, तीन रजत और चार कांस्य सहित दस पदक लेकर सातवें स्थान पर है. कुश्ती में भारत को एक पदक मिला. दिव्या काकरान ने महिलाओं के 68 किग्रा भार वर्ग में कांस्य पदक जीता. यही नहीं. सेपकटकरा में भी भारत ने कांस्य पदक सुरक्षित किया. भारत पालेमबांग में सेमीफाइनल में थाईलैंड से हार गया था लेकिन अंतिम चार में पहुंचने पर उसका कांस्य पदक पक्का हो गया.

रोवर्स भगवान सिंह और रोहित कुमार लाइटवेट डबल स्क्ल्स फाइनल में
भारतीय रोवर्स रोहित कुमार और भगवान सिंह एशियाई खेलों में पुरूषों के लाइटवेट डबल स्कल्स के रेपेचेज राउंड में शीर्ष पर रहे. इस भारतीय जोड़ी ने सात मिनट 12.23 सेकेंड का समय निकाला. उन्होंने मुख्य ए फाइनल के लिए क्वालीफाई किया और अब पदक के लिए अपना दावा पेश करेंगे. भगवान सिंह और रोहित कुमार हीट एक रेपेचेज में शीर्ष पर रहे थे.

निशानेबाजी : 50 मीटर राइफल-3 पोजीशन फाइनल से बाहर अंजुम, गायत्री
भारतीय महिला निशानेबाज अंजुम मोदगिल और गायत्री नित्यानंदम महिलाओं की 50 मीटर राइफल-3 पोजिशन निशानेबाजी स्पर्धा के फाइनल से बाहर हो गईं. अंतिम सूची में अंजुम को नौवां और गायत्री को 17वां स्थान हासिल हुआ. इसके साथ ही इस स्पर्धा में भारत के लिए पदक की आस समाप्त हो गई है. क्वालिफिकेशन में अंजुम शुरुआत में अच्छा प्रदर्शन कर रहीं थी लेकिन वह अपनी इस लय को बरकरार नहीं रख पाईं और क्वालीफाई करने से एक कदम दूर रह गईं. उन्होंने 1159 अंक हासिल कर नौवां स्थान हासिल किया. फाइनल के लिए शीर्ष-8 में जगह बना पाने में अंजुम केवल दो अंकों से चूक गईं. इसके अलावा गायत्री ने क्वालिफिकेशन में 1148 अंक हासिल किए और 17वें स्थान पर रहीं.

टेनिस : महिला एकल के सेमीफाइनल में अंकिता
चार साल की उम्र में टेनिस कोर्ट पर कदम रखने वाली भारतीय खिलाड़ी अंकिता रैना ने अच्छा प्रदर्शन जारी रखते हुए महिला एकल वर्ग के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. अंकिता ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में हांगकांग की यूडीस वोंग चोंग को मात दी. पिछली बार 2014-इंचियोन में हुए एशियाई खेलों में महिला एकल के अंतिम-16 दौर के बाद बाहर होने वाली अंकिता ने इस बार सेमीफाइनल में कदम रखा है. अंकिता ने एक घंटे और 21 मिनट तक चले मुकाबले में यूडीस को सीधे सेटों में 6-4, 6-1 से मात देकर पदक पक्का कर लिया है. पहले सेट की शुरुआत में अंकिता को हांगकांग की खिलाड़ी के खिलाफ 1-4 से पिछड़ते देखा जा रहा था लेकिन उन्होंने शानदार वापसी करते हुए इसे 6-4 से अपने नाम किया. दूसरे सेट में अंकिता ने पूरी तरह से अपना दबदबा बनाते हुए 6-1 से जीत कर अंतिम-4 की राह बनाई.

निशानेबाजी : 25 मीटर पिस्टल के फाइनल में मनु, राही
भारत की किशोर निशानेबाज मनु भाकर और राही जीवन सार्नोबत ने अपना अच्छा प्रदर्शन कर यहां जारी 18वें एशियाई खेलों में बुधवार को महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल निशानेबाजी स्पर्धा के फाइनल में क्वालीफाई कर लिया है. मनु ने प्रिसिशन में 297 अंकों के साथ पहला और रैपिड में 593 अंकों के साथ पहला स्थान हासिल किया. इसके साथ ही उन्होंने इस स्पर्धा का गेम रिकॉर्ड भी तोड़ा. राही ने प्रिसिशन में 288 अंकों के साथ सातवां स्थान हासिल किया. वहीं रैपिड में उन्हें 580 अंकों के साथ सातवां स्थान ही हासिल हुआ.

Manu Bhaker

तैराकी में 4X100 मीटर फ्रीस्टाइल रिले फाइनल में भारत
भारतीय पुरुष टीम ने पुरुषों की 4 गुणा 100 मीटर फ्रीस्टाइल रिले स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. एरोन एंजेल डिसूजा, अंशुल कोठारी, सजन प्रकाश और विर्धावल खड़े की टीम ने अंतिम सूची में आठवां स्थान हासिल कर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया. भारतीय पुरुष टीम ने हीट-1 में 3 मिनट और 25.17 सेकेंड का समय लेकर पहला स्थान हासिल किया था. फाइनल मुकाबला आज शाम साढ़े पांच बजे होगा.

तैराकी : 100 मीटर बटरफ्लाई के फाइनल से बाहर सजन, मणि
भारत के सजन प्रकाश और मणि अविनाश बुधवार (22 अगस्त) को यहां जारी 18वें एशियाई खेलों में पुरुषों की 100 मीटर बटरफ्लाई तैराकी स्पर्धा के फाइनल में जगह नहीं बना पाए. सजन को अंतिम सूची में 12वां, वहीं मणि को 26वां स्थान हासिल हुआ. इस स्पर्धा के हीट-1 में हालांकि, मणि ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए 56.98 सेकेंड का समय लेकर पहला स्थान हासिल किया था. इसके अलावा, सजन ने भी हीट-2 में 54.06 सेकेंड का समय लेकर पहले स्थान पर कब्जा जमाया था लेकिन दोनों भारतीय तैराक फाइनल में प्रवेश नहीं कर पाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.