Home Breaking News Asian Games 2018 Live: तेजिंदरपाल का कमाल, भारत को दिलाया 7वां गोल्ड

Asian Games 2018 Live: तेजिंदरपाल का कमाल, भारत को दिलाया 7वां गोल्ड

0
0
76

भारत के तेजिंदरपाल सिंह तूर ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 18वें एशियन गेम्स के सातवें दिन शनिवार को शॉट पुट का गोल्ड मेडल जीत लिया. तूर ने एशियन रिकॉर्ड के साथ पहला स्थान हासिल किया. उन्होंने 20.75 मीटर के साथ भारत का परचम लहराया. भारत का इस एशियाई खेलों में यह सातवां गोल्ड मेडल है.

23 साल के तेजिंदरपाल ने यहां जीबीके मेन स्टेडियम में पहले प्रयास में 19.96, दूसरे प्रयास में 19.15 मीटर का थ्रो किया. हालांकि तीसरा प्रयास उनका फाउल रहा. लेकिन उन्होंने चौथे प्रयास में 19.96 और पांचवें प्रयास में 20.75 का रिकॉर्ड थ्रो किया.

भारतीय नौ सेना में काम करने वाले पंजाब के मोगा जिले के तेजिंदरपाल ने पिछले साल एशियाई चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था. वह गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में हालांकि निराशाजनक तौर पर आठवें स्थान पर रहे थे. इसी स्पर्धा में चीन के लियू यांग ने 19.52 मीटर के साथ रजत पदक और कजाकिस्तान के इवानोव इवान ने 19.40 मीटर के थ्रो के साथ कांस्य पदक अपने नाम किया.

बता दें कि इंडोनेशिया में जारी 18वें एशियाई खेलों के सातवें दिन भारत को स्क्वैश में तीन ब्रॉन्ज मेडल प्राप्त हुए. दीपिका पल्लीकल और जोशना चिनप्पा ने महिला एकल वर्ग जबकि सौरभ घोषाल ने पुरुष एकल वर्ग में मेडल जीता. भारत के तीनों खिलाड़ियों को सेमीफाइनल मुकाबले में हार झेलनी पड़ी और ब्रॉन्ज से संतोष करना पड़ा. एथलेटिक्स में भारतीय एथलीटों ने क्वालिफाइंग राउंड में बढ़िया प्रदर्शन कर भारत की उम्मीदों को जगाए रखा है. दुती चंद, मोहम्मद अनस और राजीव अरोकिया सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं. उनके अलावा चेतन बालासुब्रमण्या ने पुरुषों की लंबी कूद स्पर्धा के फाइनल में जगह बना ली है. वहीं बैडमिंटन में पीवी सिंधु और सायना नेहवाल ने एकल वर्ग के क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है. भारत को तीरंदाजी में एक अच्छी खबर तो कनोए में निराशा मिली है.

हिमा और निर्मला 400 मीटर फाइनल में
भारत की हिमा दास और निर्मला ने शनिवार को शानदार प्रदर्शन करते हुए 18वें एशियाई खेलों की महिलाओं की 400 मीटर स्पर्धा के फाइनल में जगह बना ली है. जीबीके मेन स्टेडियम में आयोजित क्वालीफिकेशन रेस में 2018 की वर्ल्ड जूनियर चैंपियन हिमा ने 51.00 सेकेंड का समय निकालते हुए 18 धाविकाओं के बीच पहला स्थान हासिल किया जबकि निर्मला ने 54.09 सेकेंड के साथ चौथा स्थान प्राप्त किया. इस स्पर्धा का फाइनल रविवार को होगा.

400 मीटर के फाइनल में पहुंचे अनस और राजीव
भारत के धावक मोहम्मद अनस याहिया और राजीव अरोकिया ने 18वें एशियाई खेलों के सातवें दिन शनिवार को पुरुषों की 400 मीटर स्पर्धा के फाइनल में जगह बना ली है. केरल निवासी अनस ने हीट-2 में पहले स्थान पर रहकर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया. उन्होंने 45.30 सेकेंड में दूरी तय करते हुए हीट में पहले स्थान पर कब्जा जमाया. अनस के अलावा भारत के एक और पुरुष धावक राजीव ने भी 400 मीटर स्पर्धा के फाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया है. राजीव ने हीट-1 में 46.08 सेकेंड का समय निकालते हुए छठा स्थान हासिल करने के साथ ही फाइनल में प्रवेश किया. फाइनल रविवार को होगा.

सेमीफाइनल में पहुंची दुती चंद
भारत की महिला धावक दुती चंद ने एशियाई खेलों में 100 मीटर स्पर्धा के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. दुती ने शनिवार को जीबीके मेन स्टेडियम में हीट-2 में लेन नंबर-4 से शानदार शुरुआत की और 11.38 सेकेंड का समय निकालते हुए पहला स्थान हासिल किया. कजाकिस्तान की आल्गा साफरोनोवा दूसरे और उज्बेकिस्तान की निगिना शारिपोवा तीसरे पायादन पर रहीं. साफरोनोवा ने 11.46 सेकेंड में रेस पूरी की जबकि उज्बेकिस्तान की खिलाड़ी ने 11.59 सेकेंड का समय निकालते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश किया.

हैमर थ्रो: सरिता फाइनल में पांचवें स्थान पर
भारत की सरिता रोमित सिंह एशियाई खेलों के सातवें दिन शनिवार को महिलाओं की हैमर थ्रो स्पर्धा के फाइनल में पांचवें स्थान पर रहीं. 28 साल की सरिता ने पहले प्रयास में 59.90, दूसरे प्रयास में 59.26, तीसरे प्रयास में 62.03 और चौथे प्रयास में 60.57 मीटर की दूरी फेंकी. सरिता का आखिर प्रयास फाउल हो गया और वह मेडल दौड़ से बाहर हो गई. इस स्पर्धा में चीन की लौ ना ने 71.42 मीटर की दूरी के साथ स्वर्ण अपने नाम किया. वहीं चीन की ही वांग झेंग ने 70.86 मीटर की दूरी के साथ रजत मेडल जबकि जापान की कात्सुयामा हितोमी ने 62.95 मीटर की दूरी के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीता.

सौरभ घोषाल को भी ब्रॉन्ज से करना पड़ा संतोष
भारतीय स्क्वैश खिलाड़ी सौरभ घोषाल को  भी एकल वर्ग के एक कड़े सेमीफाइनल मुकाबले में हार का सामना करते हुए ब्रॉन्ज मेडल से ही संतोष करना पड़ा. शनिवार को खेले गए रोमांचक मैच में हांगकांग के चुंग मिंग एयू ने 0-2 से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी की और मैच को 3-2 से अपने नाम किया. घोषाल ने मैच की दमदार शुरुआत की और आसानी से पहला सेट को अपने नाम किया. हांगकांग के खिलाड़ी दूसरे सेट में भी घोषाल को कड़ी टक्कर नहीं दे पाए और पांच सेट के मैच 0-2 से पीछे हो गए. इसके बाद, मैच ने रोमांचक मोड़ लिया और चुंग मिंग एयू ने शानदार वापसी करते हुए तीसरा सेट अपने नाम किया. हांगकांग के खिलाड़ी ने आगे भी दमदार खेल दिखाया और अगले दो सेट में जीत दर्ज करते हुए फाइनल में जगह बना ली.

 

मनु-रेड्डी पुरुष युगल के अंतिम-16 में हारे
भारतीय पुरुष युगल जोड़ी मनु अत्री और बी. सुमित रेड्डी की जोड़ी को बैडमिंटन पुरुष युगल स्पर्धा के अंतिम-16 दौर में शनिवार को नजदीकी हार का सामना करना पड़ा. चीन की जुनहुई ली और युचेन लियु की जोड़ी ने प्री-क्वार्टर फाइनल के इस मुकाबले में मनु और रेड्डी की जोड़ी 2-1 से मात दी.

चीनी जोड़ी ने भारतीय जोड़ी को 21-13, 17-21, 25-23 से हराया. इस हार के साथ ही पुरुष युगल में भारतीय चुनौती समाप्त हो गई. मनु-रेड्डी की जोड़ी ने पहला गेम 13-21 से हारने के बाद दूसरे गेम में जोरदार वापसी और 21-17 से अपने नाम कर लिया. तीसरे और निर्णायक गेम में दोनों टीमें एक समय 23-23 से बराबरी पर थी, लेकिन फिर चीन की जोड़ी ने दो अंक लेकर 25-23 से गेम और मैच समाप्त कर दिया.

जोशना चिन्प्पा ने भी जीता ब्रॉन्ज मेडल
भारत की स्क्वैश खिलाड़ी जोशना चिनप्पा ने ब्रॉन्ज मेडल अपनी झोली में डाला है. चिनप्पा को महिला एकल वर्ग के सेमीफाइनल में मलेशिया की सिवासांगरी सुब्रामण्यम ने 3-1 से मात देकर ब्रॉन्ज मेडल तक सीमित कर दिया. चिनप्पा अगर यह मैच जीत जातीं तो फाइनल में पहुंचते ही वह कम से कम रजत मेडल की दावेदार बन जातीं. फाइनल में सिवासांगरी को हमवतन निकोल एन डेविड से भिड़ना होगा. इस तरह इस स्पर्धा का स्वर्ण और रजत मलेशिया की झोली में जाना तय है. निकोल ने भारत की ही दीपिका पल्लीकल को मात देकर फाइनल में प्रवेश किया है.

भारत की स्टार स्क्वैश खिलाड़ी दीपिका पल्लीकल महिला एकल वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम करने में सफल रहीं. यह भारत का सातवें दिन पहला मेडल है. दीपिका को सेमीफाइनल में मलेशिया की निकोल एन डेविड ने एकतरफा मुकाबले में 3-0 से मात देकर ब्रॉन्ज मेडल तक सीमित कर दिया.

सिंधु वे भी किया क्वार्टरफाइनल में प्रवेश
भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु ने महिला एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. सिंधु ने टूर्नामेंट के सातवें दिन शनिवार को प्री-क्वार्टर फाइनल में मेजबान देश इंडोनेशिया की मारिस्का टुनजुंग को सीधे गेमों में 21-12, 21-15 से मात दी. सिधु को यह मैच जीतने में ज्यादा संघर्ष नहीं करना पड़ा. उन्होंने महज 34 मिनट में मैच अपने नाम कर अंतिम-8 का टिकट कटाया.

फितरानी को हराकर सायना क्वार्टर फाइनल में
लंदन ओलम्पिक की ब्रॉन्ज मेडल विजेता भारत की अग्रणी बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल ने यहां जारी 18वें एशियाई खेलों के सातवें दिन शनिवार को महिला एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. सायना ने प्री क्वार्टर फाइनल में मेजबान देश इंडोनेशिया की फितरानी फितरानी को आसान मुकाबले में 21-6, 21-14 से मात दी. सायना को यह मैच जीतने में 31 मिनट का समय लगा, इस दौरान वह अपनी विपक्षी पर पूरी तरह से हावी रहीं. फितरानी के पास सायना के बेहतरीन स्मैश का कोई जबाव नहीं था. फितरानी को इस मैच में अपनी गलतियों का भी खामियाजा भुगतना पड़ा.

भारतीय महिला हैंडबाल टीम रही 9वें स्थान पर
भारतीय महिला हैंडबाल टीम ने अपने अंतिम मैच में मलेशिया को हराते हुए नौवां पायदान हासिल किया. नौवें-दसवें स्थान के लिए शनिवार को हुए मुकाबले में भारत ने एकतरफा जीत दर्ज करते हुए मलेशिया को 54-19 से करारी शिकस्त दी. भारत ने मैच की दमदार शुरुआत की और पहले हाफ में आक्रमक खेल दिखाते हुए 19-5 की भारी बढ़त बना ली. दूसरे हाफ में भी मलेशिया के पास भारत के दमदार खेल का कोई जवाब नहीं था और भारतीय टीम ने 35 अंक अर्जित करते हुए मैच अपने नाम किया. मलेशिया दूसरे हाफ में केवल 14 अंक ही अर्जित कर पाई.

इससे पहले, भारत को ग्रुप स्तर के अपने सभी मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा था. ग्रुप-ए में भारत को कजाकिस्तान, दक्षिण कोरिया, चीन और उत्तर कोरिया ने शिकस्त दी थी.

सात्विक और जिराग की जोड़ी हुई बाहर
सात्विक साईराज रंकीरेड्डी और उनके जोड़ीदार चिराग शेट्टी को पुरुष युगल वर्ग के प्री-क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है. भारतीय जोड़ी को अंतिम-16 के मैच में दक्षिण कोरिया के मिनयुक कांग और सोलजीयू चोई ने तीन गेमों तक चले कड़े मुकाबले में 21-17, 19-21, 21-17 से मात दी. पहला गेम हारने के बाद भारतीय जोड़ी ने दमदार वापसी करते हुए दूसरा गेम जीता. तीसरे गेम में भी वह अधिकतर समय आगे थी, लेकिन अंत में कोरियाई जोड़ी ने लगातार चार अंक लेकर जीत हासिल कर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया.

क्वार्टरफाइनल में हार मिली महिला तीरंदाजी टीम को 
भारतीय महिला तीरंदाजी टीम को  रिकर्व स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में चीनी ताइपे के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा. अंकिता भरत, प्रोमिला दाईमेरी, दीपिका कुमारी की भारतीय टीम को क्वार्टर फाइनल में चीनी ताइपे ने 6-2 से मात दी.
पहले सेट में भारतीय टीम ने 55 का स्कोर किया तो वहीं चीनी ताइपे की टीम ने 56 अंक अपने खाते में डाले. दूसरे सेट में विपक्षी टीम ने दमदार प्रदर्शन करते हुए फिर से 56 अंक अर्जित किए जबकि भारत केवल 51 अंक ही हासिल कर पाया. भारतीय टीम ने तीसरे सेट में वापसी करते हुए 55-52 से जीत दर्ज की. हालांकि, चौथे सेट में चीनी ताइपे ने भारतीय टीम को कोई मौका नहीं दिया और 57-47 से सेट को अपने नाम करते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश किया.

चेतन ने लंबी कूद में जगाई उम्मीद
भारत के चेतन बालासुब्रमण्या ने पुरुषों की लंबी कूद स्पर्धा के फाइनल में जगह बना ली है. चेतन ने 2.15 मीटर की दूरी मापते हुए फाइनल के लिए क्वालीफाई किया. वह ग्रुप-बी में पांचवें स्थान पर रहे. उनके ग्रुप से पहले स्थान पर जापान का ताकाशी इटो, मलेशिया के नोराज सिंह रंधावा, चीन के यु वांग, इडीन माजिद और कतर के महामत हमदी ने भी 2.15 मीटर का स्कोर कर फाइनल में प्रवेश किया. दो ग्रुप से कुल 12 खिलाड़ियों ने फाइनल के लिए क्वालीफाई किया है

अनस के बाद राजीव भी सेमीफाइनल में पहुंचे
भारत के धावक मोहम्मद अनस ने यहां जारी 18वें एशियाई खेलों के सातवें दिन शनिवार को पुरुषों की 400 मीटर स्पर्धा के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. अनस ने हीट-1 में पहले स्थान पर रहकर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया. अनस ने 45.63 सेकेंड में दूरी तय करते हुए हीट में पहले स्थान पर कब्जा जमाया.

मोहम्मद अनस के बाद  भारत के एक और पुरुष धावक राजीव अरोकिया भी सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया.  राजीव  ने भी 400 मीटर स्पर्धा के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. राजीव ने हीट-4 में 46.82 सेकेंड का समय निकालते हुए दूसरा स्थान हासिल करने के साथ ही सेमीफाइनल में प्रवेश किया. उनकी हीट में पहले स्थान पर कतर के हसन अबडाएलेह रहे जिन्होंने 46.28 सेकेंड का समय निकाला.

 भारत की पुरुष टीम क्वार्टर फाइनल में
भारत की पुरुष तीरंदाजी रिकर्व टीम ने यहां जारी 18वें एशियाई खेलों के सातवें दिन शनिवार को शानदार प्रदर्शन करते हुए क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है, भारत के अतानु दास, जगदीश चौधरी, विश्वास की टीम ने वियतनाम को प्री-क्वार्टर फाइनल में 5-3 से परास्त किया, भारतीय टीम क्वार्टर फाइनल में कोरिया से भिड़ेगी, जिसने सऊदी अरब को 6-0 से मात देकर अंतिम-8 का सफर तय किया, इससे पहले भारत की महिला रिकर्व टीम ने भी क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई,

कनोए में महिला टीम को मिली निराशा
भारत की महिला कनोए टीम 200 मीटर स्पर्धा की हीट-2 में निराशाजनक प्रदर्शन कर पांचवें स्थान पर रही. भारतीय टीम ने एक मिनट 0.452 सेकेंड का समय निकाला. उसकी हीट में चीन पहले, इंडोनेशिया दूसरे और कोरिया तीसरे स्थान पर रही. इस स्पर्धा में कुल दो हीट में 12 टीमों को बांटा गया था जिसमें से पहले दौर में हर हीट में शीर्ष-3 टीम सीधे सेमीफाइनल में पहुंचेगी, जबकि बाकी टीमें रेपचेज मुकाबले में उतरेंगी. इस लिहाज से भारतीय टीम रेपचेज में अच्छा प्रदर्शन कर अगले दौर में जगह बना सकती हैं.

तीरंदाजी में कवार्टरफाइनल में पहुंची थीं महिलाएं
भारतीय महिला तीरंदाजी टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए तीरंदाजी में भारत की उम्मीदें कायम रखते हुए क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. अंकिता भरत, प्रोमिला दाईमेरी, दीपिका कुमारी की भारतीय टीम ने प्री-क्वार्टर फाइनल में मंगोलिया को 5-3 से मात देकर अंतिम-8 में प्रवेश किया. पहले सेट में भारतीय टीम ने 55 का स्कोर किया तो वहीं मंगोलिया की टीम ने 50 अंक अपने खाते में डाले. दूसरे सेट में भारतीय टीम ने 52 और उसकी विपक्षी टीम ने 51 अंक लिए. तीसरे सेट में भारत के हिस्से 55 और मंगोलिया के हिस्से 56 अंक आए. चौथे सेट में दोनों टीमों ने 54-54 अंक लिए.

छठे दिन तक भारत को 6 स्वर्ण 5 रजत और 15 ब्रॉन्ज के साथ कुल 25 मेडल मिल चुके थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.