Home Breaking News Asian Games 2018 : एक बार फिर गोल्ड से चूकीं पीवी सिंधु, सिल्वर जीतकर भी रच दिया इतिहास

Asian Games 2018 : एक बार फिर गोल्ड से चूकीं पीवी सिंधु, सिल्वर जीतकर भी रच दिया इतिहास

0
0
84

ओलंपिक रजत पदक विजेता बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु को एक बार फिर फाइनल में पराजय का सामना करना पड़ा लेकिन एशियाई खेलों के फाइनल में दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी ताइ जू यिंग से हारकर भी उसने भारत के लिए बैडमिंटन एकल में पहला रजत जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. अभी तक एशियाई खेलों के एकल फाइनल में कोई भारतीय नहीं पहुंचा है. पीवी सिंधु को 34 मिनट तक चले मुकाबले में चीनी ताइपै की खिलाड़ी ने 31. 13, 21. 16 से हराया. भारत ने पहली बार एशियाई खेलों में बैडमिंटन में दो एकल पदक जीते हैं. साइना को सेमीफाइनल में ताइ ने ही हराया था.  पीवी सिंधु इससे पहले गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों के फाइनल में साइना से हारी थी जबकि विश्व चैम्पियनशिप के फाइनल में उसे स्पेन की कैरोलिना मारिन ने मात दी थी. वह इस साल इंडिया ओपन फाइनल में बेवेन झांग से और थाईलैंड ओपन में नोजोमी ओकुहारा से हारी थी.

हालांकि, इस रजत पदक के साथ पीवी सिंधु ने नया इतिहास कायम किया है. वह एशियाई खेलों में बैडमिंटन की किसी भी स्पर्धा में रजत पदक जीतने वाली पहली खिलाड़ी हैं. वर्ल्ड नम्बर-3 सिंधु को फाइनल मुकाबले में चीनी ताइपे की दिग्गज और वर्ल्ड नम्बर-1 ताइ जु यिंग ने सीधे गेमों में 21-13, 21-16 से मात दी. सिंधु की ताइ के हाथों यह लगातार छठी हार थी. ताइ ने शुरू ही से बढ़त बना ली थी और अपने दमदार रिटर्न से पहले पांच अंक हासिल किए. सिंधु ने वापसी करके अंतर 4.6 का किया लेकिन ताइ ने उसे दबाव बनाने का कोई मौका ही नहीं दिया और जल्दी ही बढत 17. 10 की कर ली. सिंधु के पास उसके तेज तर्रार रिटर्न का कोई जवाब नहीं था. पहला गेम 16 मिनट में खत्म हो गया.

दूसरे गेम में पीवी सिंधु ने उन्हें बेसलाइन की ओर धकेलने की कोशिश की लेकिन सहज गलतियों से कई अंक गंवाए. एक समय स्कोर 4.4 था लेकिन ताइपै की खिलाड़ी ने अपनी पकड़ मजबूत करते हुए 15. 10 की बढत बना ली. ताइ को जल्दी ही मैच प्वाइंट मिला जब सिंधु की शटल नेट में चली गई. सिंधु ने पहला मैच प्वाइंट बचाया लेकिन अगले ही विनर पर ताइ ने यह गेम और मैच जीत लिया.

बता दें कि यह कोई पहला मौका नहीं है, जब सिंधु को फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है.

2016 से अब तक सिंधु की फाइनल में हार : 

2016  रियो ओलंपिक में कैरोलिना मारिन से हार गईं
2017  वर्ल्ड चैंपियनशिप में नोजोमी ओकुहारा ने हराया
2017  सुपर सीरीज फाइनल में अकाने यामागुची से हारीं
2018  कॉमनवेल्थ गेम्स में साइना नेहवाल ने मात दी
2018  वर्ल्ड चैंपियनशिप में कैरोलिन मारिन ने हराया
2018  इंडिया ओपन में बीवेन झेंग ने शिकस्त दी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.