Home Breaking News भारत बंद के दौरान पुणे में स्कूल बसों पर पथराव, BJP सांसद ने शेयर की फोटो

भारत बंद के दौरान पुणे में स्कूल बसों पर पथराव, BJP सांसद ने शेयर की फोटो

0
0
91

पेट्रोल-डीज़ल (Petrol Diesel Price Hike) की बढ़ती कीमतों के खिलाफ आज समूचा विपक्ष सड़कों पर है. कांग्रेस समेत कुल 21 राजनीतिक दलों के द्वारा बुलाए गए भारत बंद में देश के कई हिस्सों में प्रदर्शन हुआ. इस दौरान कई जगह हिंसक प्रदर्शन भी हुआ. बिहार के जहानाबाद में भारत बंद के दौरान दो साल की बच्ची की मौत हो गई है. परिवारवालों ने आरोप लगाया है कि भारत बंद के कारण कोई वाहन नहीं मिला, इसलिए बच्ची का इलाज नहीं हो पाया.

कैलाश मानसरोवर यात्रा से लौट कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) भी इस प्रदर्शन में शामिल हुए. राहुल ने राजघाट पहुंच महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी, जिसके बाद उन्होंने विपक्ष के मार्च की अगुवाई की. राहुल गांधी के अलावा यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी रामलीला मैदान पर धरने में शामिल हुए.

बड़े अपडेट्स –

02.14 PM: भारतीय जनता पार्टी के सांसद अनिल शिरोले ने कुछ तस्वीरें पोस्ट कर दावा किया है कि बंद के दौरान प्रदर्शनकारियों ने पुणे में स्कूल बस पर हमला किया. स्कूल प्रशासन ने कहा है कि जिस दौरान सुबह बस बच्चों को लेकर स्कूल आ रही थी, उस दौरान ये हमला किया गया.

01.58 PM: पेट्रोल-डीज़ल के बढ़ते दाम के खिलाफ भारत बंद के बीच पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से मिलने पहुंचे हैं. धर्मेंद्र प्रधान पेट्रोल-डीज़ल के दामों पर ब्रीफ करेंगे.

01.57 PM: भारत बंद के दौरान झारखंड में 5000 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया.

01.11 PM: सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि विपक्ष के भारत बंद में जनता ने उनका साथ नहीं दिया है, इस दौरान हिंसा का सहारा लिया जा रहा है. केंद्रीय मंत्री ने भारत बंद के दौरान बिहार के जहानाबाद में हुई बच्ची की मौत पर सवाल उठाए, उन्होंने कहा कि आखिर इस मौत का जिम्मेदार कौन है.

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि कांग्रेस और अन्य विपक्षी पार्टियां गुस्से में आकर खौफ का माहौल बना रहे हैं. जब जनता का समर्थन नहीं मिल रहा है तो उग्रता सहारा लिया जा रहा है. विरोध करने का अधिकार सभी को है लेकिन इस प्रकार हिंसा करना कितना जायज है. विपक्ष को हिंसा का तांडव बंद करना चाहिए. 

12.59 PM: मुंबई में भारत बंद का असर दिख रहा है, यहां दादर इलाके में पूरी तरह से सन्नाटा छाया हुआ है. इस इलाके को शिवसेना का गढ़ माना जाता है.

12.20 PM: भारत बंद के दौरान बिहार के जहानाबाद में दो साल की बच्ची की मौत हो गई है. परिवारवालों ने आरोप लगाया है कि भारत बंद के कारण जो जाम लगा हुआ है, उसमें एम्बुलेंस काफी लंबे समय तक फंसी रही. बच्ची को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया जा रहा था. बच्ची के पिता का कहना है कि भारत बंद के कारण उन्हें कोई वाहन नहीं मिला, बच्ची की तबीयत पिछले दो दिन से खराब थी.

हालांकि, जहानाबाद के एसडीओ परितोष कुमार का कहना है कि बच्ची की मौत भारत बंद या जाम के कारण नहीं हुई है, बल्कि परिवार वाले उसे घर से काफी देरी से अस्पताल लेकर गए थे.

11.27 AM: भारत बंद के दौरान मुंबई में मनसे कार्यकर्ताओं ने BJP पार्षद के दफ्तर पर हमला किया.

11.11 AM: गुजरात में भारत बंद के दौरान कई कांग्रेस नेताओं को हिरासत में लिया गया. गुजरात कांग्रेस के प्रभारी राजीव सातव, गुजरात काग्रेस अध्यक्ष अमित चावड़ा समेत अन्य कांग्रेसियों को हिरासत में लिया गया है.

11.01 AM: बिहार की राजधानी पटना में हाईकोर्ट के सामने तमाम सुरक्षा व्यवस्था के बीच हाईकोर्ट के जज को अंदर जाने से रोका गया.  यहां समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने जज की गाड़ी के सामने हंगामा किया.

10.55 AM: मुंबई में मनसे कार्यकर्ताओं ने जबरन दुकानें बंद करवाईं.

10.45 AM: बेगूसराय में बंद समर्थकों ने स्टेशन पर ट्रेन को रोक कर के सरकार के खिलाफ नारेबाजी की.

10.44 AM: पश्चिम बंगाल में 20 लेफ्ट कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया गया है. ये सभी कार्यकर्ता दुर्गापुर रेलवे स्टेशन में जबरन घुसने की कोशिश कर रहे थे.

10.36 AM: महाराष्ट्र के मुंबई में भारत बंद के दौरान प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया गया है.

10.32 AM: पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि सभी विपक्षी दलों को एक होना होगा, छोटे मुद्दों को भूल लोगों की आवाज़ को उठाना होगा. उन्होंने कहा कि सरकार बदलने का वक्त आने वाला है, मोदी सरकार हर मोर्चे पर फेल रही है.

10.24 AM: उत्तर प्रदेश के देवरिया में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जबरन दुकानें बंद करवाईं. भारत बंद के दौरान कांग्रेस कार्यकर्ता सड़क पर सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं.

10.03 AM: रामलीला मैदान पर विपक्ष के धरने में यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी पहुंचे. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी व अन्य विपक्षी पार्टियों के नेता पहले से ही मौजूद हैं.

09.56 AM: कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने मध्यप्रदेश के उज्जैन में पेट्रोल पंप में तोड़फोड़ की. इस दौरान पुलिसकर्मी को भी पीटा गया. कांग्रेस के इस हंगामे में एक व्यक्ति घायल हो गया है. उज्जैन के दरगाह मंडी के पास कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने ये तोड़फोड़ की. बता दें कि भारत बंद को लेकर कई जगह दुकानें और स्कूल बंद हैं.

09.54 AM: भारत बंद के दौरान गुजरात के भरूच में अहमदाबाद-मुंबई नेशनल हाईवे पर जाम लगा. कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने हाईवे पर टायर जलाए, जिसके कारण कई किलोमीटर लंबा जाम लगा.

09.51 AM: छत्तीसगढ़ में भी पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ प्रदर्शन जारी है. रायपुर में कांग्रेस ने सड़कों पर उतर कर मोदी सरकार के खिलाफ नारेबाजी की.

09.44 AM: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अन्य विपक्षी नेताओं के साथ दिल्ली के रामलीला मैदान पर धरने पर बैठे.

09.39 AM: पूर्वोत्तर के राज्यों में भी भारत बंद का व्यापक असर, कांग्रेस (Congress) पार्टी ने गुवाहाटी में सड़कों पर उतर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया

09.25 AM: बिहार के पटना में पप्पू यादव के समर्थकों ने बस में तोड़फोड़ की. यहां राजेंद्र नगर रेलवे टर्मिनल के बाहर बसों पर पत्थरों और लाठी से हमला किया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.