Home Breaking News बजट में लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स के एलान का शेयर बाजार पर असर; सेंसेक्स 550, निफ्टी 200 अंक फिसला

बजट में लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स के एलान का शेयर बाजार पर असर; सेंसेक्स 550, निफ्टी 200 अंक फिसला

0
0
80

नई दिल्ली.  स्टॉक से कमाई पर लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स का बजट में प्रोविजन करने का असर शुक्रवार को शेयर बाजार पर दिखा। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 600 अंकों तक टूट गया। वहीं, निफ्टी में 200 अंकों तक गिरावट दिखी। सेक्टोरल इंडेक्स में फार्मा, आईटी और एफएमसीजी इंडेक्स को छोड़ बाकी सेक्टरों के शेयर में मंदी दिखी। हैवीवेट शेयरों एचडीएफसी, ओएनजीसी, मारुति, एचडीएफसी बैंक, एसबीआई, रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचयूएल में बिकवाली से गिरावट से बाजार पर दबाव बना है। फिलहाल सेंसेक्स 574 अंक टूटकर 35,333 अंक पर औऱ निफ्टी 173 अंक की गिरावट के साथ 10,843 अंक पर कारोबार कर रहा है।

 

क्यों आई बाजार में गिरावट

LTCG टैक्स-  वित्त मंत्री अरुण जेटली  ने गुरुवार को बजट 2018-19 में शेयर से होने वाली कमाई पर लॉन्ग्‍ा टर्म कैपिटल गेन टैक्स (LTCGT) लगाने का एलान किया है। इससे निवेशकों का सेंटीमेट्स बिगड़ा है। इसके तहत एक साल से ज्यादा रखे गए शेयरों पर अगर 1 लाख से ज्यादा इनकम होती है, तो निवेशकों को 10% टैक्स देना होगा।

– वहीं, बजट में सिक्योरिटी ट्रांजैक्शन टैक्स (STT) को हटाने का भी एलान नहीं किया गया है। इसका मतलब है कि निवेशकों को दोनों तरह के टैक्स देने होंगे।

 

एशियाई बाजारों में मंदी दिखी 

– शुक्रवार को एशियाई बाजारों में गिरावट देखने को मिल रही है।

– सिंगापुर का एसजीएक्स निफ्टी 1.11 फीसदी टूटा। जापान का बाजार निक्केई 304 अंक गिरा गया।

 

फिस्कल डेफिसिट

–  सरकार ने FY 18 का फिस्कल डेफिसिट 3.5% रहने का लक्ष्‍य रखा है। मार्केट एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर सरकार ने फिस्कल डेफिसिट को 3.2% या नीचे रखा होता तो मार्केट के लिए यह पॉजिटिव हो सकता था, लेकिन 3.5 फीसदी का टारगेट मार्केट को निराश करने वाला है।

 

मिडकैप-स्मॉलकैप शेयरों में भारी गिरावट

– लार्जकैप शेयरों के साथ मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिल रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 1.61%  टूट गया है।  वहीं, बीएसई के स्मॉलकैप इंडेक्स में 1.70%  की कमजोरी आई है।

 

FII रहे खरीददार, डीआईआई ने की बिकवाली

गुरुवार के कारोबार में फॉरेन पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स (एफआईआई) ने घरेलू शेयर बाजार में 1099.78 करोड़ रुपए निवेश किए। हालांकि डोमेस्टिक इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (डीआईआई) ने 358.5 करोड़ रुपए के शेयर बेचे।

 

अमेरिकी बाजारों में मिला-जुला कारोबार

गुरुवार के कारोबार में अमेरिकी बाजारों में मिला-जुला कारोबार देखने को मिला। डाओ जोंस 37 अंक की मामूली बढ़त के साथ 26,187 अंक पर बंद हुआ। वहीं नैस्डैक 26 अंक गिरकर 7,386 अंक पर बंद हुआ। एसएंडपी 500 इंडेक्स 0.06 फीसदी की कमजोरी के साथ 2,822 अंक पर बंद हुआ। दरअसल बॉन्ड यील्ड बढ़ने से बाजार पर दबाव नजर आया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.