Home Breaking News खुशखबरी : CISF के 12,000 अधीनस्थ कर्मियों को मिलने वाला है यह ‘बड़ा तोहफा’

खुशखबरी : CISF के 12,000 अधीनस्थ कर्मियों को मिलने वाला है यह ‘बड़ा तोहफा’

0
0
107

लंबे समय से प्रमोशन की आस लगाए सीआईएसएफ के अराजपत्रित श्रेणी के बल कर्मियों का इंतजार खत्‍म हो गया है. मार्च 2019 तक सीआईएसएफ के करीब 12000 अराजपत्रित बल कर्मियों को चरणवद्ध तरीके से प्रमोशन दिया जाएगा. प्रथम चरण में, सीआईएसएफ के 3159 अराजपत्रित अधिकारियों को प्रमोशन प्रदान किया गया है.

प्रमोशन पाने वाले में 117 सब इंस्‍पेक्‍टर, 1269 एसिस्‍टेंट सब इंस्‍पेक्‍टर और 1773 कॉन्‍स्‍टेबल शामिल हैं. मंगलवार को डीएमआरसी के मेट्रो भवन में आयोजित ‘सामूहिक प्रमोशन समारोह’ में गृह राज्यमंत्री किरेन रीजीजू ने इन बल सदस्‍यों को बैच लगाकर प्रमोशन चिन्‍ह प्रदान किया है.

CISF Pramosion
प्रथम चरण में, सीआईएसएफ के 3159 अराजपत्रित अधिकारियों को प्रमोशन प्रदान किया गया है.

गृह राज्‍यमंत्री ने लगाए स्‍टार और फीते
सीआईएसएफ के सहायक महानिरीक्षक हेमेन्द्र सिंह के अनुसार, बल के महानिदेशक राजेश रंजन ने बड़े पैमाने पर बल कर्मियों को प्रमोशन प्रदान करने के लिए निर्देश जारी किए थे. जिसके तहत बल कर्मियों के प्रमोशन के लिए सीआईएसएफ कैडर की समीक्षा की गई. समीक्षा के दौरान प्रमोशन के लिए चयनित नामों को अनुमोदन के लिए गृह मंत्रालय भेजा गया था.

गृह मंत्रालय के अनुमोदन के बाद 3159 अराजपत्रित श्रेणी के बल कर्मियों को पहले चरण में प्रमोशन दिया गया है. डीएमआरसी सभागार में आयोजित समारोह में सीआईएसएफ के विभिन्न इकाईयों के प्रमोशन होने वाले 250 अधीनस्थ अधिकारियों एवं बल सदस्यों का बैज से अलंकरण किया गया. जिसमें बल कर्मियों को नये पदों के रैंक चिन्ह (स्टार और फीता) प्रदान किए गए.

CISF promotion 1
सीआईएसएफ के स्वर्ण जयंती वर्ष में लगभग 12,000 प्रमोशन चरणबद्ध तरीके से किए जाएंगे.

अब 8841 जवानों का होगा प्रमोशन
महानिदेशक राजेश रंजन ने बताया कि सीआईएसएफ के स्वर्ण जयंती वर्ष में लगभग 12,000 प्रमोशन चरणबद्ध तरीके से किए जाएंगे. उन्होंने बताया कि सीआईएसएफ में ड्राईवरों के बेहतर प्रमोशन के लिए मोटर ट्रांसपोर्ट कैडर बनाया गया है. आरक्षक ट्रेड्समेन को भी प्रमोशन दी जायेगी, जो कि अब तक उपलब्ध नहीं था.

सीआईएसएफ के सहायक महानिरीक्षक हेमेन्द्र सिंह के अनुसार, पहले चरण में 3159 बल सदस्‍यों को प्रमोशन दी गई है. जिसमें 117 सब-इंस्‍पेक्‍टर को इंस्‍पेक्‍टर, 1269 असिस्‍टेंट सब-इंस्‍पेक्‍टर्स को सब-इंस्‍पेक्‍टर और 1773 कॉन्‍स्‍टेबल को हेड कॉन्‍स्‍टेबल बनाया गया है. उल्‍लेखनीय है कि सीआईएसएफ में अराजपत्रित श्रेणी के अधिकारियों और जवानों की प्रमोशन लंबे समय से लंबित थी.

इस समारोह में डीएमआरसी के सीएमडी डॉ. मंगू सिंह, सीआईएसएफ के महानिदेशक राजेश रंजन,  अपर महानिदेशक (मुख्यालय) आलोक कुमार पटेरिया, एयरपोर्ट सेक्टर के अपर महानिदेशक एमए गणपति, अपर महानिदेशक (नार्थ) एसके सक्सेना भी उपस्थित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.