Home Breaking News इस दिवाली लाखों दीयों से जगमगाएगी रामनगरी अयोध्‍या, CM योगी भी जलाएंगे 16 फीट का दीया

इस दिवाली लाखों दीयों से जगमगाएगी रामनगरी अयोध्‍या, CM योगी भी जलाएंगे 16 फीट का दीया

0
0
69

भगवान राम की नगरी अयोध्‍या में इस बार दिवाली बेहद खास तरीके से मनाई जाएगी. इस बार दिवाली के दौरान अयोध्‍या में लाखों दीपक जलाए जाएंगे. अयोध्‍या में 4, 5 और 6 नवंबर को दिवाली के दौरान विराट दीपोत्‍सव कार्यक्रम मनाया जाएगा. 6 नवंबर को अयोध्‍या में राम की पैड़ी पर एक साथ 3 लाख दीयों को भी प्रज्‍ज्‍वलित करके वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया जाएगा. साथ ही एक साथ सभी मंदिरों और मठों में दीये जलाए जाएंगे.

इसके साथ ही मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी अयोध्‍या में 6 नवंबर को 16 फीट बड़ा दीया जलाएंगे. साथ ही 4 और 5 नवंबर को अवध विश्‍वविद्यालय में रामलीला का भी आयोजन किया जाएगा. यहां देश-विदेश में होने वाली रामलीलाओं को मंचन किया जाएगा. साथ ही अयोध्‍या में विभिन्‍न झांकियों को भी लगाया जाएगा.

अयोध्या में इस बार की दिवाली पर पहली बार रूसी कलाकार भगवान राम की लीला का मंचन करेंगे. साथ ही अयोध्यावासी इस बार तीन लाख दीप जलाकर ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड’ में नाम दर्ज कराने के लिए तैयारियों में जुटे हैं. राजस्थान पत्रिका की खबर के मुताबिक, इस रामलीला में दो राज्यों के अलावा करीब छह देशों के कलाकार और विदेशी मेहमान भी शिरकत करेंगे.

INDIA Today: Russia's group to present ram leela in ayodhya on diwali

दिवाली के एक दिन पहले छह नवंबर को अयोध्या में आयोजित होने वाला दीपोत्सव पिछले साल की तुलना में इस बार कई मायने में खास होने वाला है. इस बार अयोध्या में भारत के कलाकारों के साथ पांच देशों से आए कलाकार राम लीला मंचन करते हुए अयोध्या में दिखाई देंगे. इसके साथ ही साउथ कोरिया की प्रथम महिला नागरिक और साउथ कोरियाई राष्ट्रपति की पत्नी किम जुंग-सूक दीपोत्सव में मुख्य अतिथि होंगी. इस बार राम लीला के लिए कंबोडिया, लाओस, रूस, इंडोनेशिया और त्रिनिडाड एंड टोबैगो के कलाकारों की टीम आएगी.

साउथ कोरियाई राष्ट्रपति की पत्नी 4 नवंबर को ही दिल्ली आ जाएंगी. इसके बाद वह दूसरे दिन 5 तारीख की शाम लखनऊ पहुंच जाएंगी. बताया जा रहा है कि यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 5 तारीख की शाम को किम जुंग-सूक को डिनर पर भी आमंत्रित कर सकते हैं. सूक के साथ साउथ कोरिया के सांस्कृतिक कार्यों के मंत्री, कोरेयाई एंबेसडर एवं अन्य अधिकारी भी होंगे. दीपोत्सव के दिन यानि 6 नवम्बर को वह क्वीन हो मेमोरियल पार्क के शिलान्यास कार्यक्रम में हिस्सा लेंगी. इसके साथ ही वो दीपोत्सव के कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.