Home Breaking News ला लिगा: 11 साल में पहली बार रोनाल्डो और लियोनेल मेसी के बिना होगा एल-क्लासिको

ला लिगा: 11 साल में पहली बार रोनाल्डो और लियोनेल मेसी के बिना होगा एल-क्लासिको

0
0
80

क्लब फुटबॉल में 2007 के बाद पहली बार रविवार को ऐसा मौका आने वाला है, जब मौजूदा दौर के दो दिग्गज क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेसी एल-क्लासिको मुकाबले में आमने-सामने नहीं होंगे. स्पेनिश लीग ला लिगा में रियल मैड्रिड और एफसी बार्सिलोना के बीच होने वाले मुकाबले को एल-क्लासिको कहा जाता है. रियल और बार्सिलोना के बीच यह 238वां मुकाबला होगा. इनमें से रियल ने 95 और बार्सिलोना ने 93 मैच जीते हैं. भारत में एल-क्लासिको मैच का प्रसारण सोनी नेटवर्क्‍स के चैनलों पर होगा. यह मैच भारतीय समयानुसार रात 8.45 से खेला जाएगा.

पुर्तगाल के रोनाल्डो नौ साल तक रियल मैड्रिड में रहने के बाद 2018-19 सीजन की शुरुआत से पहले ही इटली के क्लब युवेंटस में शामिल हो गए. जबकि अर्जेंटीना के मेसीपिछले लीग मैच में सेविला के खिलाफ चोटिल होने के कारण रविवार को अपनी टीम का हिस्सा नहीं होंगे.

रोनाल्डो और मेसी ने पिछले 10 साल में अपने खेल से दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाई है. भारत की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम विश्व स्तरीय नहीं है और देश में क्लब फुटबॉल भी अभी अपने शुरुआती चरण में है.  इसके बावजूद यहां रोनाल्डो और मेसी बेहद लोकप्रिय हैं. इन दोनों की वजह से भारत में स्पेनिश लीग की लोकप्रियता बढ़ी. भारत में इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) के अधिक दर्शक हैं, लेकिन पिछले 10 साल में इन दोनों खिलाड़ियों की वजह से देश में स्पेनिश लीग को भी एक अलग पहचान मिली है.

इनके अलावा, स्पेनिश कोच पेप गार्डियोला द्वारा ईजाद की गई टिकी-टाका (शॉर्ट पासेज का प्लेइंग स्टाइल) ने जहां एक तरफ बार्सिलोना को सफलता के शिखर पर पहुंचाया, वहीं दूसरी ओर भारत में भी प्रशंसकों को स्पेनिश फुटबॉल का मुरीद बना दिया. लीग के लोकप्रिय होने के कारण आंद्रेस इनिएस्ता, गारेथ बेल, लुईस सुआरेज और सर्जियो रामोस भी भारतीय प्रशंसकों के पसंदीदा खिलाड़ी बन गए.

तो क्या रोनाल्डो और मेसी के नहीं होने का असर एल-क्लासिको की लोकप्रियता पर पड़ेगा? रियल मैड्रिड के लिए खेल चुके इंग्लैंड के स्टीव मैकमैनामन ऐसा नहीं मानते. उन्होंने कहा, ‘यह मैच केवल रोनाल्डो और मेसी के बारे में नहीं है. यह मुकाबला लुका मोद्रिच के गोल के बारे में है. यह मुकाबला गारेथ बेल के बाइसाइकिल किक के बारे में है. कई टीमें हैं, जो इन दो टीमों जैसा बनना चाहती हैं और यह मैच दुनिया का सबसे बड़ा मैच है.’

Cristiano Ronaldo Reuters
क्रिस्टियानो रोनाल्डो इस साल इतालवी क्लब युवेंटस के लिए खेल रहे हैं. 

इस बार यह मुकाबला इसलिए भी खास है क्योंकि लीग में दोनों ही टीमों को शुरुआत से कड़ी टक्कर मिली है. बार्सिलोना की टीम 18 अंकों के साथ गोल अंतर के आधार पर पहले नंबर पर बनी हुई है, जबकि नए कोच जुलेन लोप्तेगुई के मार्गदर्शन में रियल सातवें स्थान पर काबिज है. रियल के कुल 14 अंक हैं. मौजूदा यूरोपीय चैंपियन रियल का प्रदर्शन सीजन की शुरुआत से ही खराब रहा है. रियल मैड्रिड को एक ऐसे खिलाड़ी (रोनाल्डो) की कमी जरूर खली है, जिसने क्लब के लिए कुल 450 गोल दागे और 15 ट्रॉफी जीते.

रियल मैड्रिड विपक्षी टीम के 18 गज के बॉक्स तक तो गेंद पहुंचाने में कामयाब हो रही है लेकिन उसे गोल में बदलने में टीम को कुछ खास सफलता नहीं मिली है. हालांकि, गारेथ बेल के फिट होने के बाद टीम अब विपक्षी टीमों के लिए अधिक खतरनाक साबित होगी. डिफेंडर मार्सेलो पर भी डिफेंस के साथ काउंटर अटैक पर आक्रामक खेल दिखाने का दबाव होगा. रामोस और राफेल वरान भी पिछले कुछ मैचों में की गई अपनी गलतियों को दोहराना नहीं चाहेंगे.

दूसरी ओर, एल क्लिासिको में सबसे अधिक 26 गोल करने वाले मेसी की गैरमौजूदगी के बावजूद बार्सिलोना का प्रदर्शन पिछले मैच में शानदार रहा. बार्सिलोना के मुख्य कोच एर्नेस्टो वेल्वेर्दे ने इंटर मिलान केे खिलाफ मेसी की जगह राफीना अल्कांत्रा को मौका दिया, जिन्होंने गोल करके कोच के निर्णय को सही साबित किया. राफीना के अलावा वेल्वेर्दे उस्मान डेंबेले या मैल्कम को भी मौका दे सकते हैं. बार्सिलोना में फिलिप कोटिन्हो, सर्जियो बुस्क्वेट्स और मार्क-आंद्रे टेर स्टेगन जैसे शीर्ष स्तरीय खिलाड़ी भी हैं जो इस टीम को दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम बनाती है. रियल के मौजूदा फॉर्म को देखते हुए बार्सिलोना का पलड़ा भारी नजर आ रहा है.

लियोनेल मेसी बार्सिलोना और इंटर मिलान मुकाबले के दौरान यूं बैठे दिखे.

सभी प्रतियोगिताओं में रियल मैड्रिड और बार्सिलोना के बीच यह 238वां मुकाबला होगा. रियल ने अब तक 95 जबकि बार्सिलोना ने 93 मुकाबलों में जीत दर्ज की है. भारत में इस मैच का प्रसारण सोनी नेटवर्क्‍स के विभिन्न चैनलों पर होता है. यह मैच रविवार को भारतीय समयानुसार रात 8.45 से खेला जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.