Home Breaking News 7 दिन में कम करनी है पेट की चर्बी, तो छोड़नी पड़ेंगी ये आदतें

7 दिन में कम करनी है पेट की चर्बी, तो छोड़नी पड़ेंगी ये आदतें

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हर दो घंटे पर कुछ ना कुछ खाते रहें। इससे आपका शुगर लेवल भी मेंटेन रहेगा और ज्यादा भूख भी नहीं लगेगी। इस वजह से आपकी डाइट भी पूरी होगी और ओवर-इटिंग का खतरा भी नहीं रहेगा।

खाने में हरी-पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें और सफेद चीजों को बाय-बाय कर दें। हमारा इशारा मैदा, चावल, आलू, चीनी जैसी चीजों की तरफ है जिससे आपको कुछ दिनों के लिए दूरी लगानी होगी।

सलाद हो या जूस, ऊपर से नमक ना मिलाएं। इसमें सोडियम होता है जिसकी वजह से शरीर डिहाइड्रेट करता है। वहीं खाना खाने के कम से कम आधा घंटे पहले पानी जरूर पिएं, लेकिन खाना खाने के आधे घंटे बाद तक पानी से दूरी बनाए रखें।

फुल क्रीम की बजाय टोंड दूध और दही का प्रयोग करें। दूध के पनीर की जगह सोया पनीर (टोफू) का प्रयोग करें। मलाई में फैट होता है जिससे पेट में चर्बी बनती है।

लाइट डिनर लें और सोने से दो घंटे पहले खाना खा लें। ऐसी सलाह इसलिए दी जाती है क्योंकि रातभर जब हम सोते हैं, शरीर कोई काम नहीं करता। ऐसे में पचा हुआ खाना फैट के रूप में स्टोर होता है जो चर्बी बन जाती है। रात के वक्त शरीर के बाकी हिस्सों के साथ-साथ पेट को भी रेस्ट करने का मौका मिलना चाहिए।

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