Home Breaking News हैंगओवर की समस्या से हैं आप भी परेशान, ये नुस्खे करेगी समस्या का समाधान

हैंगओवर की समस्या से हैं आप भी परेशान, ये नुस्खे करेगी समस्या का समाधान

0
1
324

सेहत: कुछ लोगों को शराब पीने की इतनी गंदी आदत होती है कि वह कभी भी इसका सेवन कर लेते हैं। शराब पीने के अगले दिन भी उनका नशा नहीं उतरता जिससे उन्हें सिरदर्द, उल्टी होना चक्कर आना जैसी प्रॉब्लम होने लगती हैं। इसको ही हैंगओवर कहते हैं। जरूरत से ज्यादा शराब पीने से यह समस्या होना आम है। शराब पीना आसान होता है लेकिन मुश्किल तब आती है जब इसका नशा उतारना होता है। कई बार हैंगओवर के कारण लोगों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ता है। अगर आपको भी शराब पीने के बाद हैंगओवर की समस्या हो जाती है तो आज हम आपको इसके लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगें। इनको अपना कर आप हैंगओवर प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं उन नुस्खों के बारे में।

हैंगओवर के लक्षण
1. तेजी से सिरदर्द होने लगता है।
2. हैंगओवर में चक्कर आने शुरू हो जाते हैं।
3. पूरे दिन कमजोरी महसूस करने के साथ ही इम्यून सिस्टम भी खराब होना।
4. पेट दर्द और उलटी भी हो सकती है।
5. शरीर में दर्द ,स्ट्रेस और चिड़चिड़ापन आदि।
6. आवाज में भारीपन।
7. हैंगओवर की अवस्था में आंखें लाल हो जाती हैं।
8. दिल की धड़कन का तेजी से चलना।

एेसे करें हैंगओवर दूर

1. नारियल पानी
शराब का नशा उतारने के लिए तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए। आप चाहे तो नारियल पानी भी पी सकते हैं। इसमें मौजूद मिनरल्स पेट साफ करने का काम करते हैं। इससे हैंगओवर जल्दी उतर जाता है।

2. शक्कर और नमक का घोल
नशा उतारने के लिए पानी में नमक और शक्कर का घोल मिक्स करके पीएं। इसको पीने से अल्कोहल के कारण हुई पानी की कमी दूर होगी। बॉडी से टॉक्सिन्स बाहर निकलेंगे और हैंगओवर उतर जाएगा।

3. शहद
कुछ लोग मानते हैं कि मिठा खाने से नशा और ज्यादा बढ जाता है लेकिन एेसा नहीं है किसी भी चीज को सहीं ढ़ग से लेने से फायदा मिलता है। हैंगओवर उतारने के लिए एक गिलास पानी में 1 चम्चम शहद मिलाकर पीएं।इसमें मौजूद फ्रक्टोज बॉडी के लिए अच्छा होता है और हैंगओवर दूर करता है।

4. मौसमी, संतरा और पाइनएप्पल
नशा उतारने के लिए इनका जूस पीना फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन्स और फाइबर होते हैं।मौसमी, संतरा और पाइनएप्पल का जूस पीने से शरीर में पाए जाने वाले विषैले पदार्थों को बाहर निकाल जाते हैं। इससे हैंगओवर दूर हो सकता है।

5. ब्लैक कॉफी
ब्लैक कॉफी को पीने से सिरदर्द की समस्या से राहत मिलती है। इसका सेवन करने से हैगंओवर भी जल्दी उतर जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.