Home Breaking News टीम इंडिया ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी करने का लिया फैसला

टीम इंडिया ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी करने का लिया फैसला

0
0
71

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज के चौथे मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है.  विराट ने टॉस जीतने के बाद कहा कि पिच बल्लेबाजी के लिए मुफीद है इसलिए पहले बल्लेबाजी करना बढ़िया होगा. टीम इंडिया में ऋषभ पंत की जगह केदार जाधव को लिया गया है. वहीं युजवेंद्र चहल की जगह रवींद्र जडेजा को लिया गया है.

मैच मुंबई के ब्राबोर्न स्टेडियम में कुछ ही देर में शुरू होने जा रहा है. पहले मैच में आसान जीत, दूसरे मैच में संघर्षपूर्ण टाई और तीसरे मैच में 43 रनों की हार झेलने के बाद अब टीम इंडिया के पास सीरीज में वापसी का दबाव है. विराट कोहली इस मैच में अपने बल्लेबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद की कर रहे हैं.

सीरीज में इस समय दोनों ही टीमें 1-1 की बराबरी पर है.तीसरे वनडे मैच में मिली हार ने भारतीय टीम को करारा झटका दिया है और इससे सबक लेते हुए अब विराट कोहली की टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ इस मैच में जीत के मकसद से मैदान पर उतरेगी. ऐसे में देखा जाए, तो भारत को इस सीरीज में जीत के लिए अगले दोनो मैचों को अपने नाम करना होगा और इसके लिए उसे बल्लेबाजी के साथ-साथ अपनी गेंदबाजी में भी सुधार की जरूरत है.

विराट के अलवा टीम इंडिया की बल्लेबाजी है फेल
तीनों मैचों में भारत के लिए शतकीय पारी खेलने वाले कप्तान कोहली के अलावा, कोई भी बल्लेबाज खास कमाल नहीं कर पा रहा है. शिखर धवन ने शिखर धवन ने कोहली के बाद सबसे अधिक 35 रन बनाए थे. इस सीरीज में कोहली के अलावा टीम को अन्य खिलाड़ियों की बल्लेबाजी कमजोर नजर आ रही है और इसमें दिग्गज बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी भी शामिल हैं. उन्होंने दो मैचों में कुल 27 रन बनाए हैं. बल्लेबाजी के साथ-साथ भारतीय टीम की गेंदबाजी पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं. पिछले तीन में से दो मैचों में मेजबान टीम ने 300 रन खाए हैं.

 विंडीज का मजबूत हुआ है आत्मविश्वास
एक मैच में मिली हार के बाद दूसरा मैच ड्रॉ करते हुए तीसरे मैच को अपने नाम करने के बाद मेहमान टीम का आत्मविश्वास मजबूत नजर आ रहा है. तीसरे मैच में उन्होंने यह साबित कर दिया है कि उनके बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों को बड़ी चुनौती देने की क्षमता रखते हैं. वेस्टइंडीज भी चौथे मैच में शाई होप, शिमरोन हेटमेर और जेसन होल्डर के अलावा, किरोन पवेल, चंद्रपाल हेमराज और रोवमेन पवेल का समर्थन लेकर जीत के इरादे से मैदान पर उतर रही है.

रोच और थोमस हो रहे हैं खतरनाक
केमार रोच और ओशाने थोमस जैसे गेंदबाज मेहमान टीम को इस इरादे को और भी मजबूत करने में अहम भूमिका निभा सकते हैं. ये दोनों गेंदबाज भारतीय टीम के शीर्ष क्रम को कमजोर करने की क्षमता रखते हैं, जो मेजबान टीम की खराब शुरुआत का सबब भी बन सकती है. वेस्टइंडीज को अगर अपनी जीत की उम्मीदों को पुख्ता करना है, तो बल्लेबाजी में उसे अपने मध्यम क्रम को और भी मजबूत करना होगा, ताकि वह भारत को बड़ा लक्ष्य दे सके या भारतीय टीम के दिए लक्ष्य को बिना किसी परेशानी के साथ हासिल कर सके.

टीमें : 

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायडू, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद.

वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), फाबियान एलेन, सुनील ऐंब्रिस, देवेंद्र बिशू, चंद्रपाल हेमराज, शिमरोन हेटमेर, शाई होप (विकेटकीपर), अल्जारी जोसेफ, एविन लेविस, एश्ले नर्स, कीमो पॉल, रोवमान पोवेल, कीमार रॉच, मार्लोन सैमुएल्स, ओशाने थॉमस.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.