Home Breaking News ROYAL THAI और इंडियन आर्मी की ‘मैत्री’, युद्धाभ्‍यास में होगी आतंक के खिलाफ ब्‍यूह रचना

ROYAL THAI और इंडियन आर्मी की ‘मैत्री’, युद्धाभ्‍यास में होगी आतंक के खिलाफ ब्‍यूह रचना

0
0
91

आतंक के खिलाफ भारत द्वारा शुरू की गई जंग में अब दुनियां के दूसरे देश भी शामिल होने लगे हैं. इसी कड़ी में थाईलैंड ने अब भारतीय सेना की तरफ दोस्‍ती का हाथ बढ़ाया है. आतंक के खिलाफ भारतीय सेना और थाईलैंड के सैनिकों की दोस्‍ती जल्‍द ही चाचोएंगसाओ प्रॉविन्स में नजर आएगी. दरअसल, भारतीय सेना और रॉयल थाई आर्मी ने चाचोएंगसाओ प्रॉविन्स में एक संयुक्‍त युद्धाभ्‍यास करने का फैसला किया है. इस युद्धाभ्‍यास को मिशन ‘मैत्री 2018’ का नाम दिया गया है. यह युद्धाभ्‍यास थाईलैंड के चाचोएंगसाओ प्रॉविन्स में 6 अगस्‍त से शुरू होगा.

भारतीय सेना के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार,संयुक्‍त युद्धाभ्‍यास में शामिल होने के लिए 45 सदस्‍यीय कंटिनजेंट थाईलैंड के लिए रवाना हो गया है. जहां पर दोनों सेनाओं का संयुक्‍त युद्धाभ्‍यास 6अगस्‍त से शुरू हो जाएगा. युद्धाभ्‍यास के दौरान दोनों देशों के सेनाओं को काउंटर इंसरजेंसी एंड काउंटर टेररिज्म इन अर्बन एंड रूरल एनवायरनमेंट पर संयुक्‍त प्रशिक्षण दिया जाएगा. इस संयुक्‍त प्रशिक्षण के लिए यूनाइटेड नेशन्‍स के मानकों के तहत कार्यक्रम तैयार किया गया है. उन्‍होंने बताया कि दोनों देशों की सेनाएं थाईलैंड के चाचोएंगसाओ प्रॉविन्स में संयुक्‍त युद्धाभ्‍यास करेंगी. प्रशिक्षण के दौरान इंडियन कंटिनजेंट की तत्‍परता का आंकलन जनरल कमांडिंग ऑफिसर द्वारा किया जाएगा.

Indian Army joint exercise
थाईलैंड की रॉयल थाई आर्मी के साथ होने वाला यह युद्धाभ्यास किसी विदेशी सेना के साथ भारतीय सेना का 5वां युद्धाभ्यास होगा.

विदेशी सेना के साथ होगा इस साल का 5वां युद्धाभ्यास
थाईलैंड की रॉयल थाई आर्मी के साथ होने वाला यह युद्धाभ्यास किसी विदेशी सेना के साथ भारतीय सेना का 5वां युद्धाभ्यास होगा. इससे पहले भारतीय सेना, नेपाली सेना (सूर्य किरण-XIII), सैशेल्स सेना (लमित्ये-VIII), फ्रांस की सेना (शक्ति-IV) और वियतनाम सेना (विंबक्स-I) के साथ युद्धाभ्यास कर चुकी है. ये युद्धाभ्यास क्रमशः पिथौरागढ़, सैशेल्स, फ्रांस और जबलपुर में किये गए थे. इससे पहले, भारतीय सेना 2017 में भारतीय सेना में 20 फरवरी 2017 से 22 दिसंबर के बीच विदेशी सेनाओं के साथ 19 युद्धाभ्यास किये थे.

2018 में किस देश की सेना के साथ कब हुआ युद्धाभ्यास
– 30 मई से 12 जून के बीच भारत और नेपाल की सेना ने पिथौरागढ़ में जंगल वारफेयर, एन्टी-टेररिज्म कॉम्बैट और डिजास्टर रेस्पॉन्स एक्टिविटी का संयुक्त अभ्यास किया था. नेपाली सेना के साथ भारतीय सेना का यह 13वां युद्धाभ्यास था.
– 24 फरवरी से 4 मार्च के बीच भारतीय सेना ने सैशेल्स सेना के साथ युद्धयाभ्यास किया था. इस युद्धाभ्यास में काउंटर- इंसरजेंसी एंड काउंटर टेररिस्ट ऑपरेशन पर एक्सरसाइज की थी.
– 31 जनवरी से 5 फरवरी के बीच भारतीय सेना ने फ्रांस की सेना के साथ युद्धाभ्यास किया था. Mailly – le – Camp में हुए इस युद्धयाभ्यास में दोनों देशों की सेनाओं के जवानों और अधिकारियों का फिजिकल फिटनेस, टैक्टिकल ड्रिल, टेक्निक्स एंड प्रोसीजर परखा गया था.
– 30 जनवरी से 3 फरवरी के बीच भारतीय सेना ने वियतनाम की सेना के साथ युद्धाभ्यास किया था. जबलपुर में हुए इस युद्धाभ्यास में दोनों देशों की सेनाओं के बीच मेरीटाइम डोमेन मर कोऑपरेशन पर अभ्यास किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.