Home Breaking News INDvsAUS: सिडनी में पांच टी20 मैचों में केवल टीम इंडिया से ही हारा है ऑस्ट्रेलिया

INDvsAUS: सिडनी में पांच टी20 मैचों में केवल टीम इंडिया से ही हारा है ऑस्ट्रेलिया

0
0
35

 टीम इंडिया के पास भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज में रविवार को सिडनी में होने वाले तीसरे मैच में सीरीज बचाने की चुनौती है. ब्रिस्बेन में खेले गए पहले मैच में मिली हार और मेलबर्न में खेले गए दूसरे मैच के बारिश के कारण धुल जाने के बाद टीम इंडिया इस सीरीज में 1-0 से पीछे है. टीम इंडिया के पास सीरीज जीतने का मौका बचा नहीं है, लेकिन वह सीरीज हारने से बच सकती है.

इस मैच में देखा जाए तो टीम इंडिया के लिए काफी मुश्किलें हैं. सीरीज में पिछड़ने का दबाव और मेजबान टीम में मिचेल स्टार्क के आने से मजबूती दोंनो ही बातें भारत के खिलाफ हैं. दोनों टीमें सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर एक तरह से निर्णायक मैच में भिड़ेंगी. ऑस्ट्रेलिया को फायदा यह हुआ है कि वह अब सीरीज हारने की स्थिति में नहीं है. सीरीज इस मुकाम पर है कि या तो ऑस्ट्रेलिया सीरीज अपने नाम करेगी या सीरीज बराबरी पर खत्म होगी.

पिछली बार टीम इंडिया जीती थी यहां लेकिन रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया का बेहतर
बीती दो टी-20 सीरीज में मात खाने वाली मेजबान टीम के पास अपनी स्थिति को सुधारने का यह अच्छा मौका है और वह इसे गंवाना नहीं चाहेगी. वहीं भारत भी पूरी कोशिश करेगा कि वह आखिरी मैच जीत सीरीज हार से बच जाए. पिछली बार दोनों टीमें जब इस मैदान पर मुकाबले में उतरी थीं, तब टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराया था. वहीं ऑस्ट्रेलिया इस मैदान पर केवल भारत से हारा है और उसने सिडनी में पांच में से चार मैच जीते हैं.

एक रिकॉर्ड गंवाया तो दूसरा बचाने का मौका
भारत का टी20 में शानदार अभियान जुलाई 2017 के बाद से चला आ रहा है. इसके बाद से उसने जो 27 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले उनमें से 20 में उसे जीत मिली. फिलहाल अगस्त 2017 से भारत लगातार नौ टी20 सीरीज में अजेय रहा है. इनमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अक्टूबर 2017 में दो मैचों की ड्रा सीरीज भी शामिल है. पिछली बार टीम इंडिया को वेस्टइंडीज से किसी सीरीज में हार मिली थी. वेस्टइंडीज के किंग्सटन में जुलाई 2017 में खेले गए मैच में वेस्टइंडीज ने टीम इंडिया को 9 विकेट से हराया था. इसके बाद भारत ने लगातार सात सीरीज जीती है. इनमें श्रीलंका में त्रिकोणीय सीरीज (तीसरी टीम बांग्लादेश) और इंग्लैंड के खिलाफ उसकी सरजमीं पर 2-1 से जीत खास हैं. वहीं टीम इंडिया लगातार 8वीं बार टी20 सीरीज जीतने का मौका गंवा चुकी है.

स्टार्क की वापसी से ऑस्ट्रेलिया में उत्साह
ऑस्ट्रेलियाई टीम की भी अपनी चिंता है. उसका शीर्ष क्रम नहीं चल रहा है और तेज गेंदबाज बिली स्टेनलेक के चोटिल होने से उसकी समस्या बढ़ गयी थी. ऑस्ट्रेलिया ने उनकी जगह मिशेल स्टार्क को टीम में लिया है जिन्होंने अपना आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच 2016 में खेला था. दूसरे मैच में नाथन कूल्टर नाइल उनकी जगह खेले थे. स्टार्क के आने से ऑस्ट्रेलिया को मजबूती मिली है.

इस मैच में बारिश की संभावना नहीं
पहले दो मैचों में बारिश ने खेल को प्रभावित किया है. पहले मैच में बारिश के कारण ही भारत को विशाल लक्ष्य मिला था तो वहीं दूसरे मैच में सिर्फ पहली पारी ही मुमकिन हो पाई थी और लगातार बारिश होने के कारण मैच रद्द कर दिया गया था. हालांकि रविवार को किसी तरह की बारिश की भविष्यवाणी नहीं है.

भारतीय गेंदबाजी में हुआ सुधार
भारत के गेंदबाजों ने इस मैच में जिस तरह से ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को बांधे रखा था वह शानदार था. जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और खलील अहमद ने बेहतरीन गेंदबाजी की थी तो स्पिन में कुलदीप यादव और क्रूणाल पांड्या ने भी रन नहीं दिए थे. इस लिहाज से भारतीय टीम प्रबंधन अपनी गेंदबाजी से खुश होगा. टीम में बदलाव की उम्मीद कम है.

बल्लेबाजों को करनी होगी वापसी
बल्लेबाजी में पहले मैच में भारतीय टीम काफी करीब आकर लक्ष्य हासिल करने से चूक गई थी. उस मैच में सिर्फ शिखर धवन ने पचास रनों की पारी खेली थी और अंत में दिनेश कार्तिक ने 30 रनों का अहम योगदान दिया था. रोहित और विराट कोहली विफल रहे थे तो ऋषभ पंत भी मौके का फायदा नहीं उठा पाए थे, जबकि लोकेश राहुल का बल्ला शांत ही है.

टीमें (सम्भावित) : 
भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, क्रूणाल पांड्या, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, श्रेयस अय्यर, उमेश यादव, मनीष पांडे.

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), एश्टन अगर, जेसन बेहेरनडोर्फ, एलेक्स कैरी, नाथन कुल्टर नाइल, क्रिस लिन, बेन मैक्डॉरमेट, ग्लैन मैक्सवेल, डार्सी शॉर्ट, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, एंड्रयू टाई, एडम जम्पा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.