Home Breaking News INDvsENG 1st Test Day 3: कोहली-कार्तिक ने टाला हार का खतरा,जगाई जीत की उम्मीद

INDvsENG 1st Test Day 3: कोहली-कार्तिक ने टाला हार का खतरा,जगाई जीत की उम्मीद

0
0
78

भारत और इंग्लैंड के बीच  बर्मिंघम के एजबेस्टन में चल रहे पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड के दिए 194 रनों के लक्ष्य का पीछा करते  हुए टीम इंडिया के लड़खड़ा कर संकट में आने के बाद विराट कोहली और दिनेश कार्तिक ने भारत की हार की संभावना को टालते हुए जीत की  उम्मीद कायम रखी है. दिन का खेल खत्म होने पर भारत का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 110 रन हो गया था.  विराट कोहली 43 रन और दिनेश कार्तिक 18 रन बनाकर खेल रहे थे. भारत को अब जीत के लिए 84 रनों की जरूरत है.

इससे पहले  भारत की आधी टीम केवल 78 रनों के स्कोर पर ही पवेलियन लौट गई. इस स्कोर पर जेम्स एंडरसन ने आर अश्विन को 13 के निजी स्कोर पर पवेलियन वापस भेज दिया अश्विन  को बेयरस्टॉ ने कैच किया. इस समय विराट कोहली ही भारत की उम्मीद के तौर पर 34 रन बनाकर क्रीज पर टिके हुए थे. भारत को जीत के लिए अभी भी 116 रनों की जरूरत थी.

भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही सलामी जोड़ी जल्दी ही आउट हो गई. स्टुअर्ट ब्रॉड ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए पहले मुरली विजय को केवल 6 रन पर आउट किया और उसके बाद शिखर धवन को भी जल्दी आउट कर दिया. शिखर 13 रन बनाकर विकेट के पीछे जॉनी बेयरस्टॉ को आउट करा दिया. मुरली भारत के 19 रन के स्कोर जबकि शिखर 22 रन के स्कोर पर आउट हुए. उस समय भारत को 172 रनों की जरूरत थी और उसके 8 विकेट बचे थे.

भारत की सलामी जोड़ी जल्द ही आउट होने के बाद कप्तान विराट कोहली ने आजिंक्यरहाणे  के साथ पारी को संभालने की कोशिश में लगे थे. लेकिन रहाणे ज्यादा नहीं टिक सके और केवल 2 ही रन बनाकर सैम कुरैन की गेंद पर जॉनी बेयरस्टॉ को विकेट के पीछे कैच दे बैठे. वहीं राहुल 13 रन बनाकर बेन स्टोक्स की गेंद पर विकेट के पीछे जॉनी  बेयरस्टॉ को कैच दे बैठे.

ईशांत और अश्विन ने समेटी इंग्लैंड की दूसरी पारी
भारतीय गेंदबाजों ने तीसरे दिन चाय से पहले ही इंग्लैंड की पारी को 180 रनों पर सिमेट दिया, जिससे भारत को जीत के लिए 194 रनों का लक्ष्य मिला. इंग्लैंड के लिए सैम कुरैन ने सबसे ज्यादा 63 रन बनाए, जबकि जॉनी बेयरस्टॉ ने 28, डेविड मलान ने 20, आदिल राशिद ने 16, कप्तान जो रूट ने 14 और स्टुअर्ट ब्रॉड ने 11 रन बनाए. वहीं भारत के लिए ईशांत शर्मा ने पांच, अश्विन ने तीन और उमेश यादव ने दो विकेट लिए.

INDvsENG 1st Test LIVE: इंग्लैंड दूसरी पारी 180 रनों पर सिमटी, भारत को मिला 194 का लक्ष्य

इंग्लैंड की पारी काफी पहले सिमट जाती अगर सैम कुरैन ने अपनी अर्धशतकीय पारी में पहले आदिल राशिद के साथ 48 रनों की और उसके बाद स्टुअर्ट ब्रॉड के साथ 41 रनों की साझेदारी न की होती. क्योंकि लंच के बाद तक इंग्लैंड की दूसरी पारी का स्कोर 7 विकेट खोकर केवल 87 रन था.

दूसरे दिन इंग्लैंड को मिली थी 13 रनों की बढ़त
दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने पहली पारी में 13 की बढ़त लेने के बाद एक विकेट खोकर 9 रन बना लिए थे. उससे पहले टीम इंडिया ने सुबह इंग्लैंड की पारी को 287 रनों पर समेटने के बाद अपनी पहली पारी में 274 रन बनाए जिसमें कप्तान विराट कोहली के शानदार 149 रन शामिल थे जबकि एक समय भारत का स्कोर पांच विकेट पर केवल 100 रन ही था.

Virat got out uniquely
विराट कोहली ने शानदार 149 रनों का पारी खेली. 

विराट ने अकेले 149 रनों की पारी खेलते हुए टीम के आधे से ज्यादा रन खुद ही बना डाले. जिनमें 22 चौके और एक छक्का शामिल था. विराट के बाद शिखर धवन ने 26 रन, हार्दिक पांड्या ने 22 रन, मुरली विजय ने 20 रन, आजिंक्य रहाणे ने 15 रन और रविचंद्रन अश्विन ने 10 रन बनाए. इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा विकेट 4 विकेट सैम कुरैन ने लिए थे. वहीं जेम्स एंडरसन, बेन स्टोक्स और आदिल राशिद ने  दो-दो विकेट लिए. इस तरह टीम इंडिया का पहली पारी का स्कोर 274 रन हो गया जो कि इंग्लैंड की पहली पारी के 287 से केवल 13 रन कम था.

कुक के आउट होने से ही हो गई थी शुरुआत
दिन का खेल खत्म होने से कुछ देर पहले जब इंग्लैंड की पारी 13 रन की बढ़त के साथ शुरु हुई तो मैच में फिर एक्शन रीप्ले देखने को मिला. भारत के आर अश्विन ने एक बार फिर एलिस्टर कुक को बिलकुल पहली पारी की तरह बोल्ड आउट कर दिया. इसके साथ ही अंपायरों ने पहले दिन का खेल समाप्त घोषित कर दिया. दूसरी पारी में इंग्लैंड का स्कोर 3.4 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 9 रन हो गया था और उसकी बढ़त 21 रन हो गई थी.

पहले दिन भी भारतीय गेंदबाजों ने किया था कमाल
इससे पहले पहले दिन के आखिरी सत्र में वापसी करते हुए इंग्लैंड की पहली पारी को 9 विकेट के नुकसान पर केवल 285 रनों पर रोक दिया. इंग्लैंड की और से कप्तान जो रूट ने सबसे ज्यादा 80 रन बनाए और उनके साथ जॉनी बेयरस्टॉ ने अर्धशतक लगाते हुए 70 रनों की पारी खेली. केटन जेनिंग ने 42 रन बनाए. इसके अलावा इंग्लैंड का कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका. इसके बाद दूसरे दिन के दूसरे ओवर में ही इंग्लैंड केवल 2 ही रन अपने स्कोर में जोड़ सकी और पूरी टीम 287 रन पर आउट हो गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.