Home Breaking News INDvsENG: विराट ने बनाए इंग्लैंड में ये रिकॉर्ड, जब भारत के बल्लेबाज हो रहे थे फेल

INDvsENG: विराट ने बनाए इंग्लैंड में ये रिकॉर्ड, जब भारत के बल्लेबाज हो रहे थे फेल

0
0
113

भारत और इंग्लैंड के बीच चल रहे पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया भले ही उसके बाकी बल्लेबाज नाकाम रहे हों लेकिन कप्तान विराट कोहली ने इस पारी में कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं. विराट कोहली ने इस पारी में न केवल अपना पहला शतक पूरा किया बल्कि इंग्लैंड में अपना सर्वाधिक स्कोर भी बना डाला. विराट के करियर का यह 22वां शतक है. एक कप्तान के रूप में उनका 14वां शतक है. विराट ने 149 रनों की पारी खेलते हुए 22 चौके और एक छक्का लगाया.

इस पारी में विराट ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बतौर कप्तान 7000 रन पूरे कर लिए. विराट ने यह उपलब्धि केवल 114 पारियों में हासिल की जो एक रिकॉर्ड है इससे पहले बतौर कप्तान सबसे तेजी से 7000 रन वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा ने बनाए थे. विराट कोहली ने बतौर कप्तान अब सबसे ज्यादा तेजी  वनडे में 1000 रन, 2000 रन और 3000 रन बनाए हैं. वहीं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट रनों के मामले में भी विराट ने सबसे ज्यादा तेजी से 4000 रन, 5000 रन, 7000 रन बना लिए हैं.

भारतीय कप्तानों के खास क्लब में शामिल हुए विराट
विराट इस मैच में अर्धशतक लगाकर उन भारतीय कप्तानों की सूची में आ गए हैं जिन्होंने बतौर कप्तान इंग्लैंड में पहली ही पारी में अर्धशतक लगाया हो. वे अब विजय हजारे, नवाब पटौदी, अजीत वाडेकर, मोहम्मद अजहरूद्दीन के ग्रुप में आ गए हैं. इन सभी खिलाड़ियों ने बतौर कप्तान इंग्लैंड में अपनी पहली पारी में अर्धशतक लगाया था. विराट इस मैच से पहले भारत के लिए सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले कप्तान हैं इस मैच से पहले वे 13 शतक बतौर कप्तान लगा चुके थे. उनके बाद सुनील गावस्कर 11 शतकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं.

इंग्लैंड में चल रही टेस्ट सीरीज का यह पहला मैच बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर चल रहा है. इंग्लैंड  ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला  लिया और पूरी टीम  287 रन बनाकर आउट हो गई. इसके जवाब में भारतीय टीम ने बिना कोई विकेट खोए 50 रन बनाए लेकिन इसके बाद विकेट गिरने का सिलसिला शूरू हो गया. इसका नतीजा यह हुआ कि भारत की आधी टीम 100 रन बनाकर ही आउट हो गई. इसके बाद कप्तान विराट कोहली का निचले क्रम ने थोड़ा साथ दिया जिसका फायदा उठाकर विराट ने न केवल अपना शतक पूरा किया बल्कि टीम इंडिाय का स्कोर भी 250 के पार कर दिया.

विराट कोहली की इस पारी में उन्हें शुरुआत से ही कई जीवनदान मिले जिसमें एक जीवनदान तो विराट को पचास रन पूरे करते ही मिल गया. लेकिन जैसे ही विराट अपने शतक के करीब पहुंचते गए. विराट की पारी में निखार आता चला गया.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.