Home Breaking News ISSF World Championship: अंकुर मित्तल ने डबल ट्रैप में गोल्ड जीता

ISSF World Championship: अंकुर मित्तल ने डबल ट्रैप में गोल्ड जीता

0
0
91

भारतीय शूटर अंकुर मित्तल ने शनिवार को आईएसएसएफ वर्ल्ड चैम्पियनशिप की डबल ट्रैप स्पर्धा में गोल्ड मेडल हासिल कर करियर की सबसे बड़ी जीत दर्ज की. टूर्नामेंट में भारतीय शूटर्स का शानदार प्रदर्शन जारी है और वर्ल्ड कप में कई मेडल हासिल करने वाले 26 साल के इस शूटर ने 150 में 140 सटीक निशाने लगाये जिसके बाद गोल्ड मेडल के लिए शूटऑफ में उनका सामना चीन के यियांग यांग और स्लोवाकिया के हुबर्ट आंद्रेजेज से हुआ. शूटऑफ में मित्तल ने चीनी शूटर को 4-3 से हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया. आंद्रेजेज को ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा.

अंकुर ने इसके साथ ही टीम स्पर्धा में मोहम्मद असाब और शारदुल विहान के साथ मिलकर ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया. तीनों ने मिलकर 409 अंक बनाये जो गोल्ड मेडल जीतने वाली इटली से दो अंक कम है. चीन ने 410 अंक के साथ सिल्वर मेडल हासिल किया. दिन की अन्य स्पर्धाओं में दो भारतीय महिला शूटर बहुत कम अंतर से अपनी अपनी स्पर्धाओं के फाइनल में पहुंचने से चूक गयीं.

अंजुम मुदगिल को मिला 9वां स्थान
दस मीटर एयर राइफल में सिल्वर मेडल के साथ 2020 ओलंपिक कोटा हासिल करने वाली अंजुम मुदगिल महिलाओं की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन के क्वालीफाइंग दौर में 1170 अंक के साथ नौवें स्थान पर रही. शीर्ष आठ पर रहने वाली शूटर्स ने फाइनल के लिए क्वालीफाई किया. अंजुम और आठवें स्थान पर रहने वाली स्विट्जरलैंड की नीना क्रिस्टेन का स्कोर बराबर था. लेकिन नीना ने इनर 10 के 66 निशाने लगाये थे जबकि अंजुम के 56 निशाने इनर 10 के थे.

मनु भाकर 10वें स्थान पर रहीं
महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में मनु भाकर 584 अंक के साथ क्वालीफाइंग स्पर्धा में 10वें स्थान पर रहीं. रैपिड फायर के दूसरे क्वालीफिकेशन के बाद चार शूटर इसी स्कोर के साथ बराबरी पर थी जिसमें मनु के अलावा सिंगापुर की शीउ होंग तेह, कतर की अल्दाना साद अलमुबारक, मिस्र की ओलंपिक और वर्ल्ड चैम्पियन (10 मीटर पिस्टल) अन्ना कोराक्की शामिल है. शिउ और अलमुबारक ने क्रमश: 22 और 21 इनर 10 के स्कोर से फाइनल के लिए क्वालीफाई किया जबकि अन्ना और अंजुम के क्रमश: 19 और 16 अंक थे.

जूनियर मिश्रित युगल ट्रैप में मनीषा कीर और मानवादित्य सिंह राठौड़ ने क्वालीफिकेशन में 139 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहते हुए फाइनल में जगह पक्की की. फाइनल में वह 24 अंक के साथ चौथे स्थान पर रहे. इटली के ईरिका सेस्सा और लोरेंजो फरारी ने रिकार्ड 42 अंक के साथ गोल्ड मेडल जीता.

प्रतियोगिता के सातवें दिन के बाद भारत के खाते में सात गोल्ड, सात सिल्वर और छह ब्रॉन्ज के साथ कुल 20 मेडल है और तालिका में वह कोरिया और चीन के बाद तीसरे स्थान पर है. चीन दूसरे स्थान पर है. भारत ने वर्ल्ड चैम्पियनशिप से ओलंपिक के लिए दो कोटा स्थान हासिल किये जो इस प्रतियोगिता में उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.