Home Breaking News कलेक्टर ने ली राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों की बैठक

कलेक्टर ने ली राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों की बैठक

0
0
89

मुंगेली। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डी. सिंह ने आज बुधवार को कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों की बैठक लेकर निर्वाचन आयोग के निर्देशों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होने बताया कि विधानसभा निर्वाचन 2018 के अंतर्गत द्वितीय चरण में कलेक्टोरेट में 26 अक्टूबर 2018 से प्रात: 11 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे। उन्होने बताया कि 26 अक्टूबर को निर्वाचन हेतु अधिसूचना जारी होगी।
इसी के साथ ही अभ्यर्थी अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 02 नवम्बर है तथा 03 नवम्बर को नामांकन पत्रों की समीक्षा (स्कूटनी) की जाएगी। 05 नवम्बर 2018 को अपरान्ह 3 बजे तक नामांकन पत्र वापस ले सकेंगे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि उम्मीदवार प्रात: 11 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे। मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के अभ्यर्थियों को एक प्रस्तावक और अन्य एवं निर्दलीय अभ्यर्थी को दस प्रस्तावक की जरूरत पड़ेगी। नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करते समय सौ मीटर की परिधि में तीन वाहन ही रख सकेंगे। मेन गेट से पैदल चलकर रिटर्निंग ऑफिसर कक्ष में आना होगा। नामांकन दाखिल करने के लिए उम्मीदवार सहित पांच व्यक्ति को ही प्रवेश की अनुमति रहेगी। सामान्य निर्वाचन क्षेत्र के उम्मीदवारों को 10 हजार रूपये और अनुसूचित जाति, जनजाति निर्वाचन क्षेत्र के उम्मीदवारों को 5 हजार रूपये प्रतिभूति राशि जमा करना होगा। विधानसभा निर्वाचन में उम्मीदवार 28 लाख रूपये तक खर्च कर सकेंगे। बैठक में बताया गया कि उम्मीदवारों को दो बाई ढ़ाई सेमी की सफेद कलर में तीन फोटो देना होगा। फोटो तीन माह से अधिक पुराना नहीं होना चाहिये। उम्मीदवारों को नामांकन दाखिल करने के एक दिन पूर्व किसी भी बैंक में खाता खुलवाना होगा। अभ्यर्थी इलेक्शन एजेंट के साथ संयुक्त खाता खुलवा सकता है। अपने परिवार सदस्य के साथ संयुक्त खाता नहीं खुलवा सकेंगे। राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों को अवगत कराया गया कि नामांकन पत्र के साथ शपथ पत्र देनी होगी। प्रत्येक दिन दोपहर 3 बजे के बाद नाम निर्देशन दाखिल करने वाले उम्मीदवारों का नाम सूचना पटल पर चस्पा की जायेगी। अनुसूचित जाति एवं जनजाति के उम्मीदवारों को जाति प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। विधानसभा निर्वाचन लडऩे वाले अभ्यर्थियों को भारत का नागरिक होना चाहिए।
बैठक में बताया गया कि नामांकन पत्र वापसी के अंतिम तिथि के पश्चात उसी दिन उम्मीदवारों को प्रतीक चिन्ह आबंटित की जाएगी। मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के लिए पहले से प्रतीक चिन्ह आरक्षित है। अन्य राज्यों में मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों एवं निर्दलीय उम्मीदवारों को मुक्त प्रतीक चिन्ह आबंटित किए जाएंगे। अभ्यर्थियों को मतदान के 48 घंटे पूर्व प्रिंट मिडिया में समाचार प्रकाशित कराने के लिए मिडिया प्रमाणन समिति से अनुमति लेनी होगी। इस मौके पर भारतीय जनता पार्टी के मानसिंह मोहले, प्रकाश जैन, इंडियन नेशनल कांग्रेस के आत्मा सिंह क्षत्रिय, बहुजन समाज पार्टी के लखन बांधड़े सहित जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी लोकेश चंद्राकर, उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश नशीने, मुंगेली एसडीएम अमित गुप्ता सहित अन्य राजनीतिक दलों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.