Home Breaking News मोदी सरकार की पहली अग्निपरीक्षा, अविश्वास प्रस्ताव पर शुक्रवार को होगी चर्चा

मोदी सरकार की पहली अग्निपरीक्षा, अविश्वास प्रस्ताव पर शुक्रवार को होगी चर्चा

0
0
170

संसद का मॉनसून सत्र आज से शुरू हो गया. सरकार की ओर से 46 विधेयकों को एजेंडे में रखा गया है जिनमें तीन तलाक, भगौड़ा आर्थिक अपराधी और स्टेट बैंक निरसन जैसे कई अहम विधेयक शामिल हैं. मॉनसून सत्र 10 अगस्त तक चलेगा, जिसमें कुल 18 बैठकें होनी हैं.

मोदी सरकार के खिलाफ लोकसभा में पहला अविश्वास स्वीकार कर लिया गया है. कांग्रेस और टीडीपी के कई सांसदों ने स्पीकर को अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया था जिसमें से एक प्रस्ताव को सदन में 50 से ज्यादा सांसदों के समर्थन के बाद स्पीकर की ओर से स्वीकार किया गया. अब इस प्रस्ताव पर शुक्रवार को लोकसभा में चर्चा और वोटिंग कराई जाएगी.

LIVE UPDATES

02.54 PM: केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने संसद के बाहर आकर कहा कि ऐसे अविश्वास प्रस्ताव को कोई मतलब नहीं है. सरकार के पास बहमुत है और शुुक्रवार को वोटिंग के दौरान हम अपनी ताकत विपक्ष को दिखा देंगे.

02.50 PM: लोकसभा में शिक्षा का अधिकार (दूसरा संशोधन) बिल पर चर्चा चल रही है.

02.43 PM: राज्यसभा में स्टेट बैंक (निरसन और संशोधन) बिल पर चर्चा जारी है

02.34 PM: बीजेपी की ओर से व्हिप जारी किया गया है जिसमें सांसदों को शुक्रवार के दिन अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान सदन में मौजूद रहने के लिए कहा गया है.

02.29 PM: संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव अहम मुद्दा है और सभी काम छोड़कर चर्चा के दिन सांसदों के सदन में मौजूद रहना चाहिए. इस पर कांग्रेस ने गुरुवार को ही प्रस्ताव पर चर्चा कराने की मांग की. दोनों नेताओं के बीच इस मुद्दे पर तीखी बहस भी हुई.

02.25 PM: लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि शुक्रवार को 30-35 सांसद सदन में नहीं रहेंगे ऐसे में अविश्वास प्रस्ताव पर प्रस्तावित चर्चा को सोमवार को कराया जाए. हालांकि स्पीकर ने इस पर अभी तक रुख साफ नहीं किया है. टीएमसी ने भी शुक्रवार की जगह सोमवार को चर्चा कराने की मांग की है.

02.22 PM: प्रकाश जावड़ेकर ने शिक्षा के अधिकार (RTE) से जुड़ा बिल विचार के लिए लोकसभा में रखा. इस बिल में पहली से आठवीं तक के छात्रों को परीक्षा में फेल होने के बावजूद अगली क्लास में भेजने का प्रावधान है. जावड़ेकर ने कहा कि छात्र भयभीत थे और राज्यों की ओर से भी फेल करने की नीति को हटाने की मांग की गई थी.

02.15 PM: लोकसभा में मेनका गांधी ने पेश किया बिल

02.12 PM: लोकसभा में स्पीकर सुमित्रा महाजन कहा कि शुक्रवार को अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा और वोटिंग होगी. उस दिन प्रश्न काल नहीं होगा और पूरे दिन इस बिल पर चर्चा की जाएगी.

02.10 PM: लोकसभा की कार्यवाही शुरू

02.06 PM: राज्यसभा में जयराम रमेश ने कहा कि विलय से स्टेट बैंक पर भार बढ़ जाएगा क्योंकि कर्मचारियों की संख्या काफी ज्यादा हो जाएगी. हमारे देश में बैंक जाना तीर्थ यात्रा के समान है, किसना भी डिजिटल क्यों न हो जाएं फिर भी लोग बैंक जाते ही रहेंगे.

02.03 PM: स्टेट बैंक (निरसन और संशोधन) बिल पेश किया गया. बैंकों के विलय से संबंधित इस बिल पर बोलते हुए कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने कहा कि बैंकों का विलय पहले ही हो चुका है और उससे बेहतर विलय नहीं किया जा सकता. उन्होंने कहा कि आज हम एतिहासिक महत्व वाले बैंकों का स्टेट बैंक में विलय कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि यह बैंकों का विलय नहीं बल्कि उन्होंने आंतरिक रूप से सम्मलित करना भर है क्योंकि सब कुछ पहले से ही एसबीआई के हाथ में ही है.

02.02 PM: राज्यसभा में थावर चंद गहलोत ने पेश किया बिल

02.01 PM: राज्यसभा की कार्यवाही शुरू

01.10 PM: लोकसभा की कार्यवाही 2:10 PM तक स्थगित

01.04 PM: लोकसभा में झारखंड से बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे धर्मांतरण का मुद्दा उठाते हुए चर्च की ओर से बच्चा बेचने की घटना का जिक्र किया. उन्होंने केंद्र सरकार से इस मुद्दे की जांच कराकर इस सिंडिकेट को बंद कराने की मांग की है.

01.01 PM: राज्यसभा की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित

12.55 PM: लोकसभा में सपा सांसद धर्मेंद्र यादव ने यूजीसी के सर्कुलर पर सवाल उठाए जिसमें उन्होंने पिछड़ों और दलितों के खिलाफ अत्याचार का आरोप लगाया. धर्मेंद्र यादव ने कहा कि देश के विश्वविद्यालय में आरक्षण खत्म किया जा रहा. पदों पर भर्तियों में भेदभाव किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ढकोसला करती है कि वह दलितों और पिछड़ों के साथ है.

12.46 PM: राज्यसभा में गृह राज्य मंत्री हंसराज अहिर ने कहा कि केंद्र सरकार देश भर से लिंचिंग की घटनाओं के आंकड़ें जमा नहीं कर रही है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकारों की जिम्मेदारी है कि वह कानून व्यवस्था कायम रखे. अहिर ने कहा कि केंद्र की ओर से राज्यों को समय-समय पर एडवाइजरी जारी की जाती रही है और वह ऐसी घटनाओं पर उचित कार्रवाई करें. 

12.38 PM: राज्यसभा में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि SC/ST से जुड़े मामलों के जल्दी निपटारे के लिए 194 एक्सक्लूसिव स्पेशल कोर्ट बनाये हैं. साथ ही हमारी सरकार ने इस कानून में कई नए सुधार किए हैं. इसमे कई बदलाव भी किये गए हैं और इसमे छेड़छाड़ को भी शामिल किया गया है.

12.35PM: लोकसभा की बिजनेस एडवाइजरी कमेटी (BAC) की बैठक एक बजे होगी, जिसमें अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के लिए दिन तय किया जाएगा.

12.27 PM: लिंचिंग के मुद्दे पर अनंत कुमार ने कहा कि शशि थरूर केरल में हुई के लिए मोदी सरकार को जिम्मेदार न ठहराएं वो अच्छी तरह जानते है कि यह काम सीपीएम के गुंडों का है. इस पर खड़गे ने कहा कि सरकार के पास सारी जांच एजेंसियां है फिर भी सरकार इन घटनाओं के पीछे जो लोग हैं उन्हें पकड़ नहीं पाई है.

12. 21 PM: कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने केरल में हिंसा का मुद्दा उठाया साथ ही उन्होंने मोदी सरकार से स्वामी अग्निवेश पर हमले के मुद्दे पर जवाब मांगा.

12.19 PM: राज्यसभा में सपा सांसद सुखराम यादव के सवाल पर संतोष गंगवार ने कहा कि दुनिया में सबसे कम बेरोजगारी भारत में है. उन्होंने कहा कि 2 महीने में डेटा आ जायेगा की नवम्बर 2016 के बाद एमएसएमई सेक्टर में रोजगार पर कितना असर पड़ा है. कृषि में रोजगार कम हुआ है जबकि उद्योग और सर्विसेज सेक्टर में रोजगार बढ़ा है.

12.16 PM: संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने स्पीकर से अपील करते हुए कहा कि सदन में विपक्षी दलों की ओर से अविश्वास प्रस्ताव का जो नोटिस दिया गया है उसे आप स्वीकार कीजिए, क्योंकि पीएम मोदी को पूरे देश में विश्वास हासिल है ऐसे में सरकार सदन के भीतर किसी भी अविश्वास प्रस्ताव का सामना करने के लिए तैयार है.

12.012 PM: लोकसभा के भीतर कांग्रेस सांसद सोनिया गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कांग्रेस और विपक्षी दलों के कई सासंदों के खड़े होकर प्रस्ताव का समर्थन किया

12.08 PM: टीडीपी सांसद की ओर से दिए गए अविश्वास प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया गया है. सुमित्रा महाजन ने 50 से ज्यादा सांसदों के समर्थन की गिनती की और चर्चा के लिए 10 दिन के भीतर दिन तय करने की बात कही है.

12.04 PM: लोकसभा की वेल में आकर टीडीपी सांसदों की नारेबाजी, पटल पर रखे जा रहें हैं पत्र

12.05 PM: लोकसभा में सभी सांसदों मे हिमा दास को गोल्ड मेडल जीतने पर बधाई दी.

12.04 PM: स्पीकर ने लोकसभा में बताया कि कई सांसदों को के त्याग पत्र मिले हैं जिन्हें स्वीकार किया गया है.

12.03 PM: लोकसभा में स्पीकर ने सदन को बताया कि विभिन्न मुद्दों पर स्थगन प्रस्ताव मिले हैं लेकिन किसी के भी प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया गया है

 

 

12.01 PM: राज्यसभा में सभापति ने टीडीपी सांसद से कहा कि आप मुझपर हुक्म नहीं चला सकते. उन्होंने कहा कि लंबे अंतराल के बाद प्रश्न काल हो रहा है इसमें बाधा न डालें.

12.01 PM: राज्यसभा की कार्यवाही फिर से शुरू

11.49 AM: लोकसभा में टीडीपी सांसद नारेबाजी कर रहे है, मंत्री सांसदों के प्रश्नों का जवाब दे रहे हैं

11.46 AM: दिल्ली से बीजेपी सांसद रमेश विधूड़ी ने मिंटो रोड पर जलभराव का मुद्दा लोकसभा में उठाया, उन्होंने सरकार से इस मुद्दे पर दिल्ली सरकार को निर्देश देने की अपील की.

11.39 AM: आंध्र के मुद्दे पर हंगामे के मुद्दा राज्यसभा की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित

11. 36 AM: लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया में सवाल पूछने के बीच में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की बात कही. हंगामें के बीच स्पीकर ने बीच में ही रोका. ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि ये सरकार किसानों की आत्महत्या और महिलाओं के साथ बलात्कार रोकने में नाकाम रही है. सीपीएम सांसद मो. सलीम ने किसानों के मुद्दे पर चर्चा की मांग की

 

 

11. 35 AM: राज्यसभा में सभापति ने कहा कि टीडीपी सांसद सीएम रमेश की ओर से दिए गए मुद्दे को मंत्री से बात कर सदन में उठाया जाएगा, जबकि सांसद सदन में तत्काल आंध्र के मुद्दे पर चर्चा चाहते हैं.

11. 32 AM: राज्यसभा में सभापित वेंकैया नायडु ने कहा कि सासंदों को जो भी बात सदन में कहनी है वह उसके लिए नियमों का पालन करें, सीधे खड़े होकर कोई भी मुद्दे न उठाएं.

11. 27 AM: राज्यसभा में सदन के पटल पर रखे जा रहे हैं पेपर

11. 21 AM: लोकसभा में नारेबाजी के बीच जारी है प्रश्नकाल

11.15 AM: लोकसभा में टीडीपी और वाईएसआर कांग्रेस के सांसद सदन में जमकर नारेबाजी कर रहे हैं.  आंध्र प्रदेश के लिए विशेष राज्य के दर्जे की मांग, सीपीएम ने सदन में उठाया दलित और ओबीसी का मुद्दा.

11.13 AM: लोकसभा में लिंचिंग के मुद्दे पर हंगामे, कांग्रेस ने की चर्चा कराने की मांग, सभापित ने प्रशन काल शुरू करने के लिए कहा

11.12 AM: लोकसभा में सदन के अंदर सांसद वाईफाई का इस्तेमाल कर सकेंगे. लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने सांसदों को जानकारी दी कि संसद की कार्यवाही को पेपरलैस बनाने की दिशा में ये कदम उठाया गया है. जिसके तहत मोबाइल और लैपटॉप पर इंटरनेट का इस्तेमाल किया जा सकेगा.

11.09 AM: उत्तराखंड बस हादसा, अफगानिस्तान में आतंकी हमलों को लोकसभा में निंदा की गई, साथ ही दिवंगतों के प्रति मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई

11.06 AM: लोकसभा और राज्यसभा में दिगंवतों को श्रद्धांजलि दी गई

11.03 AM: लोकसभा और राज्यसभा में नवनिर्वाचित सांसदों का शपथ ग्रहण

11.01 AM: लोकसभा और राज्य सभा की कार्यवाही शुरू

विपक्ष से सहयोग की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सत्र से पहले मीडियो को संबोधित करते हुए कहा कि संसद में व्यापक चर्चा होनी चाहिए इससे देश की जनता को लाभ होगा और सरकार को भी अपनी निर्णय प्रक्रिया में सदन के सुझावों का फायदा मिल सकेगा. उन्होंने कहा कि सदन के समय का सर्वाधिक उपयोग देश के अहम कामों को आगे बढ़ाने के लिए करेंगे. उन्होंने कहा मुझे आशा है कि सभी विपक्षी दल सदन को चलाने में सरकार का सहयोग करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.