Home Breaking News अब ‘स्मार्ट छत्तीसगढ़’

अब ‘स्मार्ट छत्तीसगढ़’

0
0
109

रायपुर। अभिनेत्री कंगना रानौत के मौजूदगी में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने सोमवार को राज्य सरकार की सर्वाधिक महत्वाकांक्षी योजना ‘मोबाइल तिहारÓ का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार की संचार क्रांति योजना का सबसे बड़ा फायदा ग्रामीणों को मिलेगा। वहां के किसानों और मजदूरों को भी इसका लाभ मिलेगा।
उन्होंने कहा कि फोर-जी का वह स्मार्ट फोन जो मुख्यमंत्री और मंत्रियों के पास है, वह अब गांव के मजदूरों के हाथों में भी रहेगा। छत्तीसगढ़ एक नए युग में प्रवेश कर रहा है। प्रदेश के 50 लाख लोगों के हाथों में स्मार्ट मोबाइल फोन पहुंचेगा तो यह अपने आप में एक बड़ा चमत्कार होगा। अब हमारा छत्तीसगढ़ ‘स्मार्ट छत्तीसगढ़Ó के नाम से जाना जाएगा। इनडोर स्टेडियम में आयोजित समारोह में उन्होंने कहा कि यह देश और दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्ट फोन वितरण योजना है और महिला सशक्तिकरण की दिशा में राज्य सरकार का एक बड़ा कदम है। उन्होंने समारोह में प्रतीक स्वरूप कुछ हितग्राहियों को मोबाइल फोन भेंट किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर संचार क्रांति योजना के तहत राज्य में मोबाइल कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए 556 टॉवरों का लोकार्पण किया।

एप्प ‘गोठ’ का भी लोकार्पण

उन्होंने योजना के तहत दिए जा रहे स्मार्ट फोन पर राज्य सरकार की ओर से तैयार एक मोबाइल एप्प ‘गोठÓ का भी लोकार्पण किया, जिसमें लोगों को सरकार की विभिन्न योजनाओं के साथ किसानों को खेती से जुड़े विषयों पर उपयोगी जानकारी मिलेगी। लोग इस एप्प में छत्तीसगढ़ी कला संस्कृति पर आधारित कार्यक्रम भी देख सकेंगे। मुख्यमंत्री ने रायपुर जिले के लिए मुख्यमंत्री आबादी पट्टा वितरण योजना का भी शुभारंभ किया और प्रतीक स्वरूप कुछ हितग्राहियों को अपने हाथों से आबादी पट्टा भी सौंपा। योजना के तहत रायपुर जिले में एक लाख और रायपुर शहर में 18 हजार परिवारों को आबादी पट्टे दिए जाएंगे।

मोबाइल पर क्रिकेट मैच भी

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत जिन हाथें में स्मार्ट फोन होगा वे रेल टिकट बुकिंग सहित कई प्रकार का लेन-देन ऑन लाइन कर सकेंगे। क्रिकेट मैच भी इसमें देखा जा सकेगा। उन्होंने कहा छत्तीसगढ़ विकास की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है और तेजी से बदल रहा है। वर्ष 2003 से अब तक की यात्रा में राज्य में पलायन की समस्या खत्म हुई है। सड़क और रेल कनेक्टिविटी का विस्तार हुआ है। संचार नेटवर्क का भी विस्तार हो रहा है।

शहरों में 17 तक वितरण

पहले चरण में शहरी क्षेत्रों में 16 अगस्त तक मोबाइल बांटे जाएंगे। 17 अगस्त से ग्रामीण इलाकों में वितरण शुरू होगा, जो 22 सितंबर तक चलेगा। इसी दौरान मुख्यमंत्री की विकास यात्रा का दूसरा चरण भी शुरू हो जाएगा।

छत्तीसगढ़ मुझे हिमचाल की याद दिलाता है: कंगना

इस मौके पर मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव अमन सिंह ने बताया कि कंगना को जब पता चला कि रमन सरकार महिलाओं को स्मार्ट फोन देने वाली है तो वे खुद इस कार्यक्रम के लिए आईं।

कंगना ने कहा कि छत्तीसगढ़ मुझे हिमाचल प्रदेश की याद दिलाता है। यहां की हरियाली को लेकर डॉ. रमन सिंह कितने गंभीर हैं, यह देख कर अच्छा लगा और यह मेरा पहली बार आना हुआ है। कोशिश रहेगी कि आप लोगों से जल्दी मुलाकात हो सके।

सीएम की पोती को दुलारा

मोबाइल तिहार में शिरकत करने पहुंचीं कंगना रनौत कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री निवास भी गईं। कंगना ने वहां मुख्यमंत्री की पत्नी और बेटी अश्मिता से खूब सारी बातें की। इस दौरान जब मुख्यमंत्री की बहू एश्वर्या की गोद में छोटी बिटिया को देखा, तो उन्होंने उसे गोद में ले लिया। गोद में लेकर वे काफी देर तक सांसद अभिषेक सिंह की बिटिया को खिलाती रही। कंगना ने पूछा बच्ची का क्या नाम रखा है, बहुत प्यारी है। मुख्यमंत्री निवास में कंगना ने काफी वक्त गुजारा। इस दौरान उन्होने मुख्यमंत्री निवास के बाहर बने लॉन और गार्डन की खूब तारीफ की। कंगना ने कहा कि उन्हें छत्तीसगढ़ की हरियाली खूब पसंद आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.