Home Breaking News पेट्रोल और डीजल के दामों ने फिर तोड़ा रिकॉर्ड, मुंबई में 89.29 रुपये प्रति लीटर पहुंचा पेट्रोल

पेट्रोल और डीजल के दामों ने फिर तोड़ा रिकॉर्ड, मुंबई में 89.29 रुपये प्रति लीटर पहुंचा पेट्रोल

0
0
67

 पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी लगातार जारी है. दिनोंदिन दोनों की कीमतें ऊंचाई पर पहुंच रही हैं. रविवार को भी इनके दामों ने रिकॉर्ड तोड़ा. रविवार को दिल्‍ली में पेट्रोल के दामों में 28 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ. इससे इसकी कीमत 81.91 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई. वहीं राजधानी में डीजल भी 18 पैसे प्रति लीटर की दर से बढ़कर रविवार को 73.72 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया.

मुंबई में रुला रहीं कीमतें
रविवार को मुंबई में पेट्रोल की कीमतों में 28 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ. इससे मुंबई में रविवार को पेट्रोल 89.29 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है. वहीं आर्थिक राजधानी में डीजल के दामों में 19 पैसे की बढ़ोतरी दर्ज की गई. डीजल रविवार को वहां 78.26 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है.

फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आज का भाव

शनिवार को मुंबई में पेट्रोल के दाम 34 पैसे प्रति लीटर बढ़े थे. यहां पेट्रोल 89.01 रुपये प्रति लीटर बिका था. वहीं 25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी के साथ मुंबई में डीजल के दाम शनिवार को 78.07 रुपये प्रति लीटर की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए थे.

दिल्‍ली में यह था शनिवार का आंकड़ा
शनिवार को दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमतों में 35 पैसे की बढ़ोतरी हुई थी. इसके बाद राजधानी में पेट्रोल के दाम 81.63 रुपये प्रति लीटर पहुंच गए हैं. डीजल की कीमतों में 24 पैसे का इजाफा हुआ और इसके बाद डीजल 73.54 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है. शुक्रवार को भी राजधानी दिल्‍ली समेत अन्‍य शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ था.

70 पैसे महंगा हुआ पेट्रोल, करीब 1 रुपए बढ़े डीजल के दाम, अभी और होगा महंगा

शुक्रवार को दिल्‍ली में पेट्रोल 28 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी के साथ 81.28 लीटर प्रति लीटर पर पहुंच गया था. वहीं डीजल में भी 22 पैसे की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी. इससे डीजल के दाम शुक्रवार को बढ़कर 73.30 रुपये प्रति लीटर हो गए थे.

अभी और बढ़ने की आशंका
विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले वक्त में भारतीय बाजारों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अभी और आसमान छूने वाली हैं. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफे के पीछे रुपया एक बड़ा कारण है. रुपये में गिरावट के चलते ही तेल कंपनियां लगातार कीमतों में बदलाव कर रही हैं. दरअसल, कंपनियां डॉलर में तेल का भुगतान करती हैं, जिसकी वजह उन्हें अपना मार्जिन पूरा करने के लिए तेल की कीमतों को बढ़ाना पड़ रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.