Home Breaking News ये है दुनिया का सबसे अमीर गांव, हर शख्स के पास करोड़ों का बैंक बैलेंस

ये है दुनिया का सबसे अमीर गांव, हर शख्स के पास करोड़ों का बैंक बैलेंस

0
0
75

आपने दुनिया के सबसे धनवान शख्स के बारे में तो सुना होगा, लेकिन शायद ही आप दुनिया के सबसे अमीर गांव के बारे में जानते हो. यह गांव कितना अमीर है इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि यहां रने वाले हर शख्स के बैंक अकाउंट के खाते में करोड़ों रुपये जमा है. इतना ही नहीं इस गांव में शहरों को मात देनी वाली सुविधाएं मौजूद हैं. यह गांव चीन के जियांगसू राज्य में स्थित है और इसका नाम वाक्शी है.

गांव को सुपर विलेज का नाम दिया गया
चीन का यह गांव ऐसा है जहां पर पहुंचकर आप किसी भी देश की राजधानी जैसी सुविधाएं आसानी से प्राप्त कर सकते हैं. हो सकता है ये सब पढ़कर आपको कुछ आश्चर्य लग रहा है, लेकिन यह है 100 फीसदी सच. इस गांव की सुविधाओं को देखते हुए ही इसे सुपर विलेज का नाम दिया गया है. गांव में 72 मंजिला स्काईस्कैपर, हेलीकॉप्टर टेक्सिस, थीम पार्क और लग्जरी विला हैं. गांव में मिलने वाली यही सुविधाएं इसे शहरों से अलग बनाती हैं.

huaxi village china, richest village in the world, Jiangsu, china, offbeat
वाक्शी के वाक्शी गांव में बनी पैगोडा बिल्डिंग. इसे साल 2001 में बनाकर तैयार किया गया था.

गांव में दो हजार लोगों की आबादी
इस गांव में करीब दो हजार लोगों की आबादी है. लोगों का कहना है कि यहां हर व्यक्ति के खाते में एक मिलियन युआन (एक करोड़ से ज्यादा) जमा है. इसके अलावा हर परिवार को गांव में बसने पर अथॉरिटी की तरफ से कार और विला दिया गया है. लेकिन यदि आप गांव छोड़ते हैं तो ये सभी चीजें आपको वापस करनी होंगी. यहां पर लोग शान से अपना जीवनयापन करते हैं.

होटल की तरह लगते हैं सभी घर
वाक्शी को करोड़ों डॉलर की कंपनियों का गढ़ माना जाता है जिसमें स्टील और शिपिंग जैसी मुख्य कंपनियां शामिल हैं. गांव के अधिकतर घर एक जैसे हैं. बाहर से देखने में ये सभी किसी होटल की तरह लगते हैं. गांव में हेलीकॉप्टर, टैक्सी और थीम पार्क मौजूद है. रोशनी से चमचमाने वाली गांव की सड़कें सभी आने वालों को आकर्षित करती हैं. कामयाबी के शिखर पर पहुंचने वाला यह गांव एक समय में काफी गरीब था. गांव की तरक्की और कामयाबी के शिखर पर पहुंचाने का श्रेय कम्युनिस्ट पार्टी के स्थानीय सचिव वू रेनाबो को जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.