Home Breaking News Railway में ग्रुप C के एग्जाम का ये है पैटर्न, इसे समझकर ही करें प्रिपरेशन

Railway में ग्रुप C के एग्जाम का ये है पैटर्न, इसे समझकर ही करें प्रिपरेशन

0
0
127

अगर आपने भी मार्च में रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) की तरफ से घोषित किए गए ग्रुप सी के पदों के लिए आवेदन किया है तो यह खबर जरूर पढ़ लीजिए. पिछले दिनों आरआरबी की तरफ से एप्लीकेशन स्टेटस का लिंक जारी किया गया था. आपने भी अपना एप्लीकेशन स्टेटस चेक कर लिया होगा. अब जरूरी है कि आप परीक्षा की तैयारियां शुरू कर दें. यदि आप पहले से तैयारी कर रहे हैं तो जरूरी है कि प्रश्नपत्र का पूरा पैटर्न समझ लें. कुछ मीडिया रिपोटर्स में परीक्षाएं अगस्त-सितंबर, वहीं कुछ में दिसंबर तक परीक्षाएं होने का दावा किया जा रहा है. हालांकि अभी इस बारे में बोर्ड की तरफ से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

26,502 रिक्तियों के लिए होगी भर्ती
ग्रुप सी के तहत असिस्टेंट लोको पायलट (ALP) और टेक्निशियन की भर्ती की जानी है. रेलवे की तरफ से इनकी 26,502 रिक्तियां घोषित की गई थी. आपके लिए जरूरी है कि पेपर का पैटर्न और चयन प्रक्रिया को समझना लें. पूरे चयन के लिए चार चरणों से होकर गुजरना पड़ेगा. पहले और दूसरे चरण में कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट से गुजराना होगा. जबकि तीसरे चरण में कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट होगा और चौथे चरण में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का काम होगा.

असिस्टेंट लोको पायलट के पदों के लिए पहले और दूसरे चरण के तहत कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) की प्रक्रिया से गुजरना होगा. पहले सीबीटी में सफल होने वाले उम्मीदवारों को ही दूसरे सीबीटी के लिए बुलाया जाएगा. पहले और दूसरे सीबीटी से टेक्निशयन के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को भी गुजरना होगा. असिस्टेंट लोको पायलट के लिए आवेदन करने वालों को दोनों सीबीटी पास होने के बाद कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट (AT) देना होगा.

पहला सीबीटी
पहली कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा (CBT) 1 घंटे की होगी. इस परीक्षा में 75 प्रश्न पूछे जाएंगे. परीक्षा पास करने के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करना जरूरी है. इस टेस्ट को उत्तीर्ण नहीं करने वाले अगले चरण के लिए मान्य नहीं होंगे. इसमें गणित, रीजनिंग, जनरल साइंस, जीके/कंरट अफेयर से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे. यह परीक्षा एएलपी और टेक्नीशियन दोनों पदों के लिए होगी.

दूसरा सीबीटी
असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन के पदों पर आवेदन करने वालों को पहला सीबीटी पास होने पर दूसरे सीबीटी के लिए बुलाया जाएगा. दूसरी सीबीटी ढाई घंटे की होगी. यह पेपर पार्ट ए और पार्ट बी में होगा. पार्ट A के 100 प्रश्न को हल करने के लिए 90 मिनट का समय मिलेगा. अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. पार्ट ए में मैथ, रीजनिंग, जनरल साइंस, जीके/कंरट अफेयर के प्रश्न पूछे जाएंगे. पार्ट बी के 75 प्रश्नों को हल करने के लिए एक घंटे का समय दिया जाएगा.

निगेटिव मार्किंग
पहले और दूसरे सीबीटी में निगेटिव मार्किंग होगी. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा. कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी.

तीसरा चरण
तीसरे चरण से केवल असिस्टेंट लोको पायलट को गुजरना होगा. इस चरण में कुल रिक्त पदों के आठ गुना उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा. सेकेंड स्टेज के पार्ट ए और और पार्ट बी में क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवारों को इसमें बुलाया जाएगा. इसमें सभी वर्गों के उम्मीदवारों को 42 नंबर लाने अनिवार्य हैं.

चौथा चरण
अंतिम और चौथे चरण में तीन चरण क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवार को डॉक्टूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा. यह चरण असिस्टेंट लोको पायलअ और टेक्निशियन दोनों के पदों के लिए होगा. आपको बता दें कि परीक्षा केंद्र के अंदर उम्मीदवार को मोबाइल, ब्लूटूथ, पेन ड्राइव, लैपटॉप, कैलकुलेटर आदि ले जाना प्रतिबंधित है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.