Home Breaking News शाकिब अल हसन बने दुनिया के सबसे तेज ऑलराउंडर, इयान बॉथम-कपिल देव को छोड़ा पीछे

शाकिब अल हसन बने दुनिया के सबसे तेज ऑलराउंडर, इयान बॉथम-कपिल देव को छोड़ा पीछे

0
0
35

बांग्लादेश के हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 3000 रन बनाने और 200 विकेट लेने के मामले में इंग्लैंड के दिग्गज इयान बॉथम का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. 31 वर्षीय शाकिब ने यहां जहुर अहमद चौधरी स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार (24 नवंबर) को यह उपलब्धि हासिल की. उन्होंने सबसे कम 54 मैचों में यह रिकॉर्ड अपने नाम किया.

क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार, दूसरा टेस्ट मैच शुरू होने से पहले शाकिब अल हसन के नाम 196 विकेट थे और उन्होंने दूसरी पारी में किरेन पॉवेल को आउट करते ही अपने करियर में 200 विकेट पूरे कर लिए. पहली पारी में तीन विकेट लेने वाले शाकिब ने मैच में कुल पांच विकेट झटके. शाकिब ने यह अनोखा ‘डबल’ 54 टेस्ट मैचों में पूरा कर इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी इयान बॉथम का रिकॉर्ड तोड़ा. शाकिब से पहले बॉथम 55 मैचों में, न्यूजीलैंड के क्रिस केयर्न्‍स 58 मैचों में, इंग्लैंड के एंड्रयू फ्लिंटॉफ 69 मैचों में और भारत के कपिल देव 73 मैचों में 3000 रन बनाने के साथ-साथ 200 विकेट ले चुके हैं.

शाकिब अल हसन पहले बांग्लादेशी गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 200 विकेट चटकाए हैं. वह अपने करियर में अब तक 18 बार पांच विकेट और दो बार 10 विकेट हासिल कर चुके हैं. बता दें कि शाकिब के नाम इस मैच से पहले 53 टेस्ट में 196 विकेट थे. उन्होंने दूसरी पारी में कीरेन पॉवेल को अपना 200वां शिकार बनाया.

टेस्ट मैच में उन्होंने दो बार 10 विकेट और 18 बार पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए है. उन्होंने 2008 में न्यूजीलैंड के खिलाफ पारी में 36 रन पर सात विकेट लिए थे, जो उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. मैच में उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी रिकॉर्ड जिम्बाब्वे के खिलाफ है. उन्होंने 2014 में खुलना में 124 रन देकर 10 विकेट लिए थे. शाकिब ने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी मैच में 10 विकेट लिए थे. मेजबान बांग्लादेश ने जिम्बाब्वे से दूसरा टेस्ट मैच 64 रनों से जीतकर दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. सीरीज का दूसरा मैच 30 नवंबर से ढाका में खेला जाएगा.

चटगांव टेस्ट में बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज को 64 रनों से हराया
ताइजुल इस्लाम (6 विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज को 64 रनों से हरा दिया. बांग्लादेश ने अपनी पहली पारी में 324 रन बनाए थे और वेस्टइंडीज को 246 रनों पर ढेर कर 78 रनों की बढ़त ले ली थी. इसके बाद वेस्टइंडीज ने बांग्लादेश को दूसरी पारी में 139 रनों पर ढेर कर दिया था. इस लिहाज से मेहमान टीम को 204 रनों का लक्ष्य मिला था.

इस लक्ष्य को हालांकि वेस्टइंडीज हासिल नहीं कर पाई और 139 रनों पर ही ढेर हो गई. उसके सिर्फ तीन बल्लेबाज ही दहाई के आंकड़े को छू सके. विंडीज के लिए सुनिल एम्ब्रिस ने 43 रन बनाए. जैमी वारीकेन ने 41 रनों की पारी खेली तो वहीं शिमरन हेटमायेर ने 27 रनों की पारी खेली. ताइजुल के अलावा शाकिब अल हसन ने दो विकेट लिए. शाकिब ने ही केरन पावेल को आउट कर बांग्लादेश को पहली सफलता दिलाई. इसके बाद शाई होप (3) को भी शाकिब ने आउट किया.

11 के स्कोर पर अपने दो विकेट गंवा चुकी विंडीज को तीसरा झटका ताइजुल ने क्रैग ब्राथवेट (8) को आउट कर दिया. चार गेंद बाद ताइजुल ने रोस्टन चेज को बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया. यहां से विकेटों के गिरने का सिलसिला जारी रहा. हेटमायेर को मेहेदी हसन मिराज ने अपना शिकार बनाया. विंडीज ने अपने आठ विकेट 75 के कुल स्कोर पर गंवा दिए थे. अंत में वारिकेन और एम्ब्रिस ने नौवें विकेट के लिए 63 रनों की साझेदारी कर टीम को 100 से पहले आउट होने से बचा लिया.

वारिकेन को मेहेदी हसन मिराज ने नौवें विकेट के रूप में पवेलियन भेजा. एम्ब्रिस को आउट कर ताइजुल ने विंडीज की पारी का अंत कर मैच बांग्लादेश की झोली में डाल दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.