Home Breaking News पेट्रोल-डीजल के दाम में कटौती से शेयर बाजार में भूचाल, सेंसेक्स 500 अंक से ज्यादा टूटा

पेट्रोल-डीजल के दाम में कटौती से शेयर बाजार में भूचाल, सेंसेक्स 500 अंक से ज्यादा टूटा

0
0
104

पेट्रोल-डीजल के दाम कम होने से भले ही आम आदमी को राहत मिली है. लेकिन, शेयर बाजार में इससे भूचाल आ गया है. तेल कंपनियों के शेयर औंधे मुंह गिर गए हैं. इनमें 29 फीसदी तक की गिरावट आ चुकी है. निवेशक लगातार अपने पैसे निकाल रहे हैं. विदेशी निवेशकों के साथ घरेलू निवेशकों ने भी अपना निवेश कम किया है. यही वजह है कि गुरुवार के 806 अंकों की गिरावट के बाद शुक्रवार को भी सेंसेक्स 500 अंक से ज्यादा टूट गया. वहीं, निफ्टी में भी करीब 200 अंकों की गिरावट देखने को मिली है. बाजार में भय का माहौल है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, फिलहाल निवेशकों को नए निवेश के लिए बाजार से दूर ही रहना चाहिए. फिलहाल, सेंसेक्स 1.40 फीसदी और निफ्टी 1.78 फीसदी गिर चुका है.

ONGC में 6 साल की बड़ी गिरावट
सरकारी ऑयल एक्सप्लोरेशन कंपनी ONGC का शेयर 14.5 फीसदी गिरा है. अक्टूबर 2012 के बाद स्टॉक में यह बड़ी गिरावट है. सरकार ने ऑयल मार्केटिंग कंपनियां अपनी ओर से 1 रुपए प्रति लीटर कीमतें घटाने को कहा है जिससे स्टॉक टूट गया.

OMCs 29 फीसदी तक गिरे
गुरुवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों को घटाने का ऐलान किया था, जिसके बाद से ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के शेयरों में गिरावट बनी हुई थी. आज कारोबार में BPCL, HPCL और IOC के शेयरों में 29 फीसदी तक गिरावट दर्ज की गई.

रुपये का भी असर
डॉलर के मुकाबले कमजोर होते रुपये का असर देश की अर्थव्यवस्था पर साफ दिखाई दे रहा है. शेयर बाजार में गिरावट से दो दिन के भीतर ही निवेशकों के 5 लाख करोड़ रुपए डूब गए हैं. दो दिन में बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 1,357 अंक टूटा है. गुरुवार को बाजार में जोरदार बिकवाली की वजह से सेंसेक्स 806 अंक टूटकर बंद हुआ था. वहीं, इससे पहले बुधवार को सेंसेक्स 550.51 अंक टूटा था. इस दौरान बाजार में जोरदार गिरावट से बंबई शेयर बाजार की सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण दो दिन में 5,02,895.97 करोड़ रुपये घटकर 1,40,39,742.92 करोड़ रुपये पर आ गया है.

किन शेयरों में तेजी, किनमें गिरावट
कारोबार के दौरान दिग्गज शेयरों में सन फार्मा, इंडसइंड बैंक, इंफोसिस, यस बैंक, टीसीएस, कोटक बैंक, एलएंडटी, भारती, एयरटेल, टाटा मोटर्स में बढ़त है. वहीं ओएनजीसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचयूएल, आईटीसी, एसबीआई, मारुति, विप्रो, एचडीएफसी बैंक गिरे हैं.

IT-फार्मा इंडेक्स बढ़े, मेटल-FMCG लुढ़के
एनएसई पर सेक्टोरल इंडेक्स में आईटी, फार्मा और प्राइवेट बैंक इंडेक्स में बढ़त के साथ कारोबार हो रहा है. वहीं ऑटो, एफएमसीजी, मेटल, पीएसयू बैंक, फाइनेंशियल सर्विसेज और रियल्टी इंडेक्स में कमजोरी दिख रही है. बैंक निफ्टी में सपाट है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.