Home Breaking News हल्दी का प्रयोग आमतौर पर खून के रिसाव को रोकने या चोट को ठीक करने के लिए किया जाता है. कई बार हाथ-पैरों में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए भी हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल किया जाता है.

हल्दी का प्रयोग आमतौर पर खून के रिसाव को रोकने या चोट को ठीक करने के लिए किया जाता है. कई बार हाथ-पैरों में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए भी हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल किया जाता है.

0
0
167
दूध के साथ हल्दी के ये 9 फायदे नहीं जानते होंगे आप...

 

 हल्दी का प्रयोग आमतौर पर खून के रिसाव को रोकने या चोट को ठीक करने के लिए किया जाता है. कई बार हाथ-पैरों में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए भी हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल किया जाता है. अधिकतर हल्दी का सेवन दूध में मिलाकर ही किया जाता है. हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण होते हैं, वहीं दूध में मौजूद कैल्शियम हल्दी के साथ मिलकर शरीर को फायदा पहुंचाता है. आगे पढ़िए हल्दी का सेवन करने से शरीर को होने वाले फायदों के बारे में.

ब्लड शुगर में राहत
ब्लड शुगर ज्यादा होने पर मधुमेह रोग हो जाता है. खून में ब्लड शुगर बढ़ने पर हल्दी वाले दूध का सेवन फायदेमंद रहता है. दूध में हल्दी मिलाकर पीने से शुगर लेवल कम होता है. लेकिन या द रहे हल्दी का ज्यादा सेवन ब्लड शुगर की निर्धारित मात्रा को भी कम कर सकता हैं.

यह भी पढ़ें : एक दिन में खाएं 3 इलायची, ये 11 फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

दर्द नाशक
हल्दी अच्दी दर्द नाशक है. इसे चूने में मिलाकर गुम चोट में लगाने से यह दर्द को खींच देती है. इसके अलावा दूध में हल्दी मिलाकर पीने से कान दर्द जैसी कई समस्याओं में आराम मिलता है. इससे शरीर का रक्त संचार बढ़ जाता है जिससे दर्द में तेजी से राहत मिलती है.

सुडौल बनाएं
सुडौल शरीर हर किसी का सपना होता है. हल्दी का सेवन शरीर को सुडौल बनाता है. प्रतिदिन एक गिलास दूध में सुबह के समय आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से शरीर सुडौल हो जाता है. गुनगुने दूध के साथ हल्दी के सेवन से शरीर में जमा अतिरिक्त फैट धीरे-धीरे कम होने लगता है. इसमें उपस्थित कैल्शियम और अन्य तत्व वजन कम करने में भी मददगार होते हैं.

यह भी पढ़ें : सोने से पहले उबालकर खाएं केला, कुछ ही दिन में दिखाई देगा चमत्कार

जल्दी घाव भरे
हल्दी में किसी चोट के घाव को तेजी से भरने का भी गुण होता है. यदि आपके चोट लगने पर तेजी से खून बह रहा है तो आप उस जगह तुरंत हल्दी डाल दें. इससे आपकी चोट का खून बहना कम हो जाएगा. हो सके तो डॉक्टर के यहां पहुंचने से पहले इस पट्टी को न खोलें.

त्वचा को बनाए खूबसूरत
दूध पीने से त्वचा में प्राकृतिक चमक पैदा होती है. दूध के साथ हल्दी का सेवन त्वचा की समस्याओं जैसे- इंफेक्शन, खुजली, मुंहासे आदि से राहत देता है. इससे आपकी त्वचा साफ, स्वस्थ और चमकदार दिखाई देती है. साथ ही आप इसे बेसन में मिलाकर चेहरे पर भी उपयोग में ला सकते हैं.

अनिद्रा का उपचार
यदि आपको भी रात में नींद नहीं आने की समस्या है और आप रात भर विचारों में खोए रहते हैं तो हल्दी वाला दूध आपके लिए अच्छी नींद में सहायक हो सकता है. रात का भोजन करने के बाद सोने से आधे घंटे पहले हल्दी वाला दूध पीएं फिर देखिए आपको रात में कैसी नींद आती है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.