Home States Bihar U-19 वर्ल्ड कप: छा गए बिहार के ये दो क्रिकेटर, एक कप्तान तो दूसरे पर गेंदबाजी का जिम्मा

U-19 वर्ल्ड कप: छा गए बिहार के ये दो क्रिकेटर, एक कप्तान तो दूसरे पर गेंदबाजी का जिम्मा

0
0
63

पटना. न्यूजीलैंड में अंडर 19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के चैंपियन होने पर पूरे देश में जश्न का माहौल है। इस जीत में बिहार के दो लाल की अहम भूमिका रही। टीम को चैंपियन बनाने में कप्तान पृथ्वी शा ने सही मायने में लीडर की भूमिका अदा की। वहीं, समस्तीपुर के अनुकूल भी इस जीत के एक प्रमुख किरदार रहे। उन्होंने फाइनल में भी दो विकेट लिए।

लोग सचिन से करते हैं पृथ्वी की तुलना

पृथ्वी की तुलना लोग मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर से कर रहे हैं। बहुत ही कम लोगों को यह पता है कि यह चमकता सितारा गया के मानपुर का रहने वाला है। पृथ्वी के दादाजी आज भी मानपुर के शिवचरण लेन में बालाजी कटपीस नाम की कपड़े की दुकान चलाते हैं। अपने पोते की उपलब्धि पर दादा अशोक गुप्ता फूले नहीं समा रहे हैं। उनके जानने वाले उनके घर पहुंचकर बधाई दे रहे हैं। वहीं मुहल्ले वालों ने होली व दीपावली साथ मनाई। अशोक गुप्ता ने बताया कि उनका एकमात्र बेटा पंकज गुप्ता उर्फ पंकज शा मुफलिसी से तंग आकर मुंबई नौकरी करने चला गया और वहीं रहने लगा। पंकज का भी एक ही बेटा है पृथ्वी। दो माह पूर्व जब मैं सर्जरी कराने मुंबई गया था तो पृथ्वी ने शिकायत की थी कि वह अंडर 19 टीम का कप्तान बन गया और आपने बधाई नहीं दी। मैंने कहा था कि तुम वर्ल्ड कप जीत कर आओ, पूरी दुनिया तुम्हें बधाई देगी।

फाइनल में जीत के प्रमुख किरदार रहे अनुकूल

फाइनल मैच की पहली पारी में अनुकूल के दमदार प्रदर्शन के साथ ही समस्तीपुर में रंग-गुलाल उड़ाने लगे। यह सिलसिला जीत के बाद और तेज हो गया। लोगों ने पटेल मैदान में अनुकूल के क्रिकेट गुरु ब्रजेश झा के नेतृत्व में जमकर होली खेली। रोसड़ा निवासी अनुकूल ने इसी मैदान में ही क्रिकेट का ककहरा सीखा था। अनुकूल के पिता सुधाकर राय बेटे को अब सीनियर टीम का हिस्सा बनते देखना चाहते हैं। बताया कि उसने 2005 से क्रिकेट खेलना शुरू किया। चार भाई-बहनों में सबसे छोटा अनुकूल पहले जिला टीम में चुना गया। इसके बाद राज्य स्तरीय टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया। लेकिन बिहार में क्रिकेट का भविष्य न देख झारखंड का रुख किया और प. सिंहभूम से खेलने लगा। अच्छे प्रदर्शन के कारण उसे झारखंड अंडर-19 टीम का कप्तान चुना गया। कोच राहुल द्रविड़ की सलाह पर उसे भारतीय टीम में स्थान मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.